hiv aids treatment in hindi


hiv aids treatment in hindi यदि आप यौन सक्रिय हैं, तो एचआईवी संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं:

एड्स कैसे रोक सकते हैं,hiv ka ilaj 2018,hiv ka ilaj 2018 hindi,hiv ka ilaj sambhav hai,hiv ka ilaj 2020,hiv ka ilaj sambhav hai ki nahi,hiv latest news in hindi,hiv latest news and research,hiv vaccine 2019 in hindi,how to hiv test at home in hindi,hiv me nakhun,hiv ke lakshan kitne din pata chalta hai,

एचआईवी / एड्स कैसे रोक सकते हैं?


  1. अपने साथी की एचआईवी स्थिति जानें और कई यौन भागीदारों से बचें।
  2. कंडोम सही ढंग से प्रयोग करें और प्रत्येक बार जब आप योनि, मौखिक, या गुदा सेक्स करते हैं।
  3. उन लोगों के साथ यौन संबंध न रखें जिनकी एचआईवी स्थिति आपको नहीं पता।
  4. अंतःशिरा (IV) दवाओं का उपयोग करने वाले लोगों के साथ यौन संबंध न लें।
  5. असुरक्षित यौन संबंध में शामिल न हों जबतक कि आपको पता न हो कि आपका साथी एचआईवी से संक्रमित नहीं है।


यौन संबंध नहीं है एचआईवी और अन्य यौन संक्रमित बीमारियों (एसटीडी) को रोकने के लिए केवल 100% प्रभावी तरीका है। मानव इम्यूनोडेफिशियेंसी वायरस (एचआईवी) को रोकने के लिए कोई टीका नहीं है और कोई इलाज नहीं है; हालांकि, एचआईवी / एड्स को रोका जा सकता है। आप एचआईवी नकारात्मक रह सकते हैं, खुद को शिक्षित करके, सीखना कि वायरस कैसे फैलता है, और निवारक उपायों का उपयोग करके अपने जोखिम को कम करने के तरीकों को समझना।

अगर मुझे एचआईवी है तो मुझे कैसे पता चलेगा?

यह जानने का एकमात्र तरीका है कि आपके पास एचआईवी है या नहीं। एचडी स्क्रीनिंग की सिफारिश सीडीसी द्वारा 13-64 वर्ष की उम्र के मरीजों के लिए सभी स्वास्थ्य देखभाल सेटिंग्स में कम से कम एक बार अपने जीवनकाल में की जाती है। यदि आप जानते हैं या सोचते हैं कि आपने एचआईवी वाले किसी व्यक्ति के साथ संपर्क किया है तो तत्काल परीक्षण करें। परिणाम सकारात्मक है अगर परिणाम सकारात्मक है क्योंकि शुरुआती उपचार जटिलताओं को रोकने और अपने जीवन को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा है। कई प्रभावी एचआईवी उपचार, जिन्हें एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी या एआरटी के नाम से जाना जाता है, आज उपलब्ध हैं। एआरटी आपको कम वायरल लोड बनाए रखने और निकट सामान्य जीवनकाल में रहने में मदद कर सकता है।

क्या असाधारण  दवा का उपयोग एचआईवी का कारण बन सकता है?
यदि आप दवाओं को इंजेक्ट करते हैं तो एचआईवी प्राप्त करने के लिए आपका जोखिम अधिक हो सकता है। अंतःशिरा (चतुर्थ) दवाओं का उपयोग न करें और सुई या सिरिंज साझा न करें। सीडीसी के अनुसार, एचआईवी वायरस तापमान और अन्य कारकों के आधार पर 42 दिनों तक उपयोग की गई सुई में रह सकता है। यदि आप दवाओं को इंजेक्ट करते हैं, तो अपने समुदाय में सुई विनिमय कार्यक्रमों का लाभ उठाएं और अपनी दवा के उपयोग के लिए सहायता मांगने पर विचार करें।

क्या एचआईवी शरीर से बाहर रहता है?

एचआईवी वायरस मानव शरीर के बाहर बहुत लंबे समय तक नहीं रहता है। यह एक मानव  के बाहर पुन: पेश नहीं कर सकता है। एचआईवी द्वारा प्रसारित नहीं किया जाता है:

  1. वायु या पानी
  2. लार, पसीना, आँसू या बंद मुंह चुंबन
  3. कीड़े या पालतू जानवर
  4. शौचालय साझा करना
  5. भोजन या पेय साझा करना



यौन गतिविधियां जिनमें शरीर के तरल पदार्थ का आदान-प्रदान शामिल नहीं होता है
एचआईवी पॉजिटिव व्यक्ति से निम्नलिखित बॉडी तरल पदार्थ से संपर्क करने से दूसरे व्यक्ति में एचआईवी हो सकती है:


  1. रक्त
  2. सेमैन या प्री-सेमिनल तरल पदार्थ
  3. रेक्टल तरल पदार्थ
  4. योनि तरल पदार्थ
  5. स्तन का दूध


इन तरल पदार्थों में एचआईवी को संक्रमण के कारण शरीर में प्रवेश करना होगा। एचआईवी युक्त बॉडी तरल पदार्थ एक श्लेष्म झिल्ली (जैसे योनि, गुदा, लिंग, मुंह), क्षतिग्रस्त ऊतक जैसे कट या स्क्रैप के माध्यम से प्रवेश कर सकते हैं, या आपके रक्त प्रवाह (जैसे कि चतुर्थ दवा उपयोग के साथ) में इंजेक्शन दिया जा सकता है।

चोटों या नाकबंदों से रक्त के संपर्क में आने से बचें जहां रक्तस्राव व्यक्ति की एचआईवी स्थिति अज्ञात है। घायल लोगों की देखभाल करते समय दस्ताने, गाउन, मास्क या चश्मे जैसे सुरक्षात्मक कपड़े उपयुक्त हो सकते हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका में रक्त संक्रमण या रक्त उत्पादों के माध्यम से एचआईवी संक्रमण का खतरा बहुत कम है। रक्त की आपूर्ति अच्छी तरह से जांच की जाती है और इसे सुरक्षित माना जाता है। दुर्भाग्य से, यह हमेशा अन्य देशों में मामला नहीं है। अगर किसी आपात स्थिति के लिए आपको किसी अन्य देश में रक्त या रक्त उत्पाद प्राप्त होते हैं, तो जैसे ही आप घर लौटते हैं, एचआईवी के लिए परीक्षण करें।

बच्चे को एचआईवी ट्रांसमिशन से कैसे रोकें?

एचआईवी के साथ गर्भावस्था या गर्भवती महिलाओं पर विचार करने वाली महिलाओं को चिकित्सा प्रगति के बारे में जानना चाहिए जो उनके बच्चे को संक्रमित होने से रोकने में मदद कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि गर्भवती महिला गर्भावस्था के दौरान कई एचआईवी दवाओं का सुरक्षित रूप से उपयोग कर सकती हैं। यदि आपके पास एचआईवी है, तो आपकी गर्भावस्था में शुरुआती शुरुआत से एचआईवी का इलाज करने के लिए हर दिन एंटीरेट्रोवायरल दवाएं लेना आपके बच्चे को वायरस को 1% या उससे कम तक पहुंचाने का जोखिम कम कर सकता है।

क्या मैं स्तनपान कर सकता हूं अगर मैं एचआईवी ग्रसित सकारात्मक हूं?

चूंकि एचआईवी स्तन दूध में फैल सकता है, यू.एस. में रहने वाले एचआईवी वाली महिलाओं को रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के केंद्रों के अनुसार अपने बच्चों को स्तनपान नहीं करना चाहिए। शिशु फार्मूला स्तन दूध के लिए एक सुरक्षित और स्वस्थ विकल्प है।

क्या कंडोम एचआईवी को रोकता है?

यदि सही ढंग से उपयोग किया जाता है तो एचआईवी संचरण के जोखिम को कम करने में लेटेक्स कंडोम अत्यधिक प्रभावी होते हैं। हर बार जब आप यौन संबंध रखते हैं तो एक नया लेटेक्स कंडोम का प्रयोग करें। यदि आप लेटेक्स के लिए एलर्जी हैं, तो पॉलीयूरेथेन कंडोम का उपयोग करें।  केवल पानी आधारित स्नेहक का उपयोग करें और पेट्रोलियम जेली, ठंडा क्रीम या तेल कभी नहीं। तेल आधारित स्नेहक कंडोम को कमजोर कर सकते हैं और उन्हें तोड़ने का कारण बन सकते हैं। सही ढंग से उपयोग किए जाने पर महिला कंडोम एचआईवी रोकथाम के लिए भी प्रभावी होते हैं। एक ही समय में नर और मादा कंडोम का प्रयोग न करें।

क्या एचआईवी प्रैक्ट ट्रीटमेंट दिशानिर्देश हैं?

एचआईवी संक्रमण को रोकने में मदद के लिए एंटीरेट्रोवायरल दवा का उपयोग प्री-एक्सपोजर प्रोफेलेक्सिस (पीईईपी) के रूप में जाना जाता है। एचआईवी उपचार दिशानिर्देशों की सिफारिश है कि पीईपी उन लोगों के लिए उपयोग किया जाए जो एचआईवी-नकारात्मक हैं और एचआईवी संक्रमण के लिए पर्याप्त जोखिम में हैं, जिनमें पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले उच्च जोखिम वाले पुरुष शामिल हैं; उच्च जोखिम विषमलैंगिक पुरुषों और महिलाओं; और उच्च जोखिम इंजेक्शन दवा उपयोगकर्ताओं। अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से अन्य उपयोगों, लाभों और पीईईपी के जोखिमों के बारे में बात करें - अन्यथा एचआईवी रोकथाम दवाओं के रूप में जाना जाता है।

सीडीसी के अनुसार, प्रैप प्राप्त करने के लिए चिकित्सकीय रूप से योग्य होने के लिए आपके पास होना चाहिए:

पीईईपी निर्धारित होने से पहले एक दस्तावेज नकारात्मक एचआईवी परीक्षण।
तीव्र एचआईवी संक्रमण के कोई लक्षण / लक्षण नहीं
सामान्य किडनी समारोह
आपके द्वारा ली जाने वाली दवाओं के साथ कोई विरोधाभास नहीं है।
दस्तावेज हेपेटाइटिस बी वायरस संक्रमण और टीकाकरण की स्थिति।

पीईईपी प्रभावी होने के लिए, आपको हर दिन दवा लेने और एचआईवी परीक्षण, पर्चे रिफिल, और अन्य चिकित्सा परीक्षणों और परामर्श के लिए नियमित कार्यक्रम पर अपने डॉक्टर के साथ पालन करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। पीईईपी का उपयोग अन्य जोखिम घटाने के तरीकों पर परामर्श के साथ किया जाना चाहिए, जैसे सही कंडोम उपयोग और इष्टतम प्रभाव के लिए सुरक्षित सुई प्रथाओं।

प्रिप: ट्रुवाडा के साथ एचआईवी रोकथाम

जुलाई 2012 में यू.एस. फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने कुछ उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों में एचआईवी संक्रमण को रोकने के लिए एक एंटीरेट्रोवायरल दवा, ट्रुवाडा के उपयोग को मंजूरी दी। Truvada दो दवाओं का एक संयोजन है (Tenofovir disoproxil fumarate प्लस emtricitabine) और संक्रमण के अपने जोखिम को कम करने के लिए उच्च जोखिम एचआईवी नकारात्मक व्यक्तियों में इस्तेमाल किया जा सकता है। दवा वायरस को खुद की प्रतियां बनाने से रोककर काम करती है। पीईईपी के साथ, आप दैनिक दवा लेते हैं, और यह महत्वपूर्ण है कि किसी भी खुराक को याद न करें। यह एचआईवी को 92 प्रतिशत तक अनुबंधित करने का जोखिम कम कर सकता है।

पीईपी: एचआईवी पोस्ट-एक्सपोजर प्रोफेलेक्सिस

यदि आप एचआईवी के संपर्क में आ चुके हैं, और यह आपके जोखिम के 72 घंटे से भी कम है, तो तुरंत चिकित्सा देखभाल की तलाश करें क्योंकि आप एचआईवी पॉजिटिव बनने के अपने जोखिम को कम करने के लिए पोस्ट-एक्सपोजर प्रोफेलेक्सिस (पीईपी) उपचार शुरू करने के योग्य हो सकते हैं। जितनी जल्दी आपको चिकित्सा देखभाल मिलती है, बेहतर। आप पीईपी के लिए योग्य हो सकते हैं:

  1. यदि आप सेक्स के दौरान एचआईवी के संपर्क में थे (उदाहरण के लिए, एक कंडोम टूट गया)
  2. यदि आप सुई, सिरिंज या अन्य चतुर्थ दवा उपयोग सामग्री साझा करके एचआईवी के संपर्क में थे।
  3. यदि आप पर यौन उत्पीड़न किया गया है।
  4. यदि आप एक हेल्थकेयर कर्मचारी हैं जो एचआईवी के संपर्क में हैं।


आप अपने डॉक्टर के कार्यालय, आपातकालीन कमरे, तत्काल देखभाल क्लिनिक, या स्थानीय एचआईवी क्लिनिक में पीईपी उपचार की तलाश कर सकते हैं। पीईपी केवल आपातकालीन परिस्थितियों में उपयोग किया जाना चाहिए और सिद्ध एचआईवी रोकथाम उपायों, जैसे कि पीईईपी, कंडोम उपयोग, या सुरक्षित सुई प्रथाओं के लिए एक नियमित विकल्प नहीं है। एचआईवी संक्रमण को रोकने में पीईपी का सीमित प्रभाव पड़ता है यदि आप एचआईवी एक्सपोजर के 72 घंटे के भीतर इलाज शुरू नहीं करते हैं।

एचआईवी ट्रांसमिशन कैसे कम किया जा सकता है या रोक दिया जा सकता है?
यदि आपको एचआईवी / एड्स से निदान किया गया है, तो निम्नलिखित निवारक उपायों से आप दूसरों की रक्षा में मदद कर सकते हैं:


  1. उन प्रथाओं से बचें जो दूसरों को संक्रमित शरीर के तरल पदार्थों में उजागर करते हैं। किसी भी यौन गतिविधि के लिए हमेशा एक नया लेटेक्स या पॉलीयूरेथेन कंडोम का उपयोग करें।
  2. यदि आप गर्भवती हैं, तुरंत चिकित्सा उपचार लें। एचआईवी संक्रमण आपके बच्चे को पास किया जा सकता है, लेकिन गर्भावस्था के दौरान उपचार जोखिम को बहुत कम कर सकता है।
  3. पिछले या वर्तमान भागीदारों को बताएं कि आप एचआईवी पॉजिटिव हैं ताकि उनका परीक्षण किया जा सके। कई राज्यों में ऐसे कानून होते हैं जिनके लिए आपको अपने यौन भागीदारों को बताने की आवश्यकता होती है यदि आप एचआईवी पॉजिटिव हैं।
  4. यदि आप अंतःशिरा दवाओं का उपयोग करते हैं, तो कभी भी अपनी सुइयों और सिरिंजों को किसी और के साथ साझा न करें क्योंकि उनमें एचआईवी संक्रमित रक्त का निशान हो सकता है।
  5. रक्त या अंग दान न करें।
  6. व्यक्तिगत वस्तुओं जैसे रेजर ब्लेड या टूथब्रश साझा न करें।


क्या आपको एचआईवी को रोकने के लिए परिश्रम का उपयोग करना चाहिए? 

खतना पुरुषों को एचआईवी पॉजिटिव महिला से एचआईवी प्राप्त करने के जोखिम को कम करने के लिए दिखाया गया है, जो अनिश्चित पुरुषों की तुलना में है। विषमलैंगिक अध्ययनों में अध्ययन से पता चला है कि पुरुष खतना ने व्यक्ति में एचआईवी के जोखिम को 50% से 60% तक कम कर दिया है।

हालांकि, रोकथाम के अन्य तरीकों के साथ खतना का उपयोग किया जाना चाहिए। उच्च जोखिम समूहों में स्नेहक या निवारक दवाओं के साथ सही कंडोम उपयोग जैसे अतिरिक्त उपायों की भी आवश्यकता है। पुरुष खतना महिलाओं, समलैंगिक या उभयलिंगी पुरुषों में एचआईवी के जोखिम को कम करने के लिए नहीं दिखाया गया है।

एचआईवी लाइफ एक्सपेन्शेंसी क्या है?

उन्नत चिकित्सा उपचार के कारण अब आप एचआईवी के साथ सामान्य जीवन काल में रह सकते हैं। वास्तव में, संयुक्त राज्य अमेरिका में 1 मिलियन से अधिक लोग एचआईवी के साथ रह रहे हैं। एचआईवी के इलाज के लिए दवाओं का संयोजन लेना, जिसे एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी (एआरटी) कहा जाता है, एचआईवी वाले सभी लोगों के लिए सिफारिश की जाती है। यदि आपको एचआईवी का निदान किया गया है, तो आपको कम वायरल लोड को बनाए रखने के लिए जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा उपचार शुरू करना चाहिए।

उपचार के बिना एचआईवी की जीवन प्रत्याशा, जिसका अर्थ है कि जो लोग एआरटी प्राप्त नहीं करते हैं और एड्स में प्रगति करते हैं, आमतौर पर लगभग 3 वर्षों तक जीवित रहते हैं। चिकित्सा उपचार के बिना, गंभीर और जीवन-धमकी देने वाले अवसरवादी संक्रमण हो सकते हैं। एक बार जब आप एक अवसरवादी बीमारी हो जाते हैं, तो एचआईवी उपचार के बिना जीवन प्रत्याशा लगभग 1 वर्ष तक गिर जाती है। एड्स रोगियों में सामान्य अवसरवादी संक्रमण के उदाहरण हैं:


  1. न्यूमोकिसिस कैरिनी निमोनिया
  2. माइकोबैक्टेरियम एवियम कॉम्प्लेक्स
  3. साइटोमेगागोवायरस रेटिनाइटिस
  4. कपोसी सारकोमा
  5. हिस्टोप्लास्मोसिस
  6. श्वसन पथ के फंगल संक्रमण (कैंडिडिआसिस)
  7. निष्कर्ष


एचआईवी संक्रमण को रोकना या प्रबंधित करना आज के समाज में एक सफल लक्ष्य है। चिकित्सा उपचार में अग्रिम, परीक्षण में आसानी, निदान, और प्रबंधनीय दवा के नियमों ने एचआईवी को पुरानी बीमारी बना दी है जिसमें रोगियों को जीवन की उच्च गुणवत्ता के साथ लंबे समय तक रहना पड़ सकता है। हालांकि, नियमित आधार पर रोकथाम के प्रयासों का पालन किया जाना चाहिए। उपचार के लिए, एआरटी दवाओं को बिना किसी असफलता के दैनिक आधार पर लिया जाना चाहिए, और वायरल भार की निगरानी की आवश्यकता है। प्रारंभिक उपचार सबसे प्रभावी है, इसलिए समय पर निदान अनिवार्य है। एचआईवी-नकारात्मक लोगों के लिए एचआईवी संक्रमण के लिए उच्च जोखिम पर, एक पीईईपी नियम, यदि पालन किया जाता है, तो एचआईवी जोखिम को 9 2% तक कम कर सकता है।


यदि आप को ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें



कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.