diabetes kya hai


diabetes kya hai मधुमेह एक पुरानी, ​​दीर्घकालिक बीमारी है जो रक्त में चीनी के उच्च स्तर से चिह्नित होती है। यह बहुत कम या कोई इंसुलिन (रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए पैनक्रियाज द्वारा उत्पादित हार्मोन, इंसुलिन के प्रतिरोध (जब शरीर में कोशिकाएं इंसुलिन का प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं कर सकती हैं), या इन दोनों मुद्दों के कारण हो सकती हैं। diabetes kya hai .

मधुमेह से  गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बन सकता है:


  • दिल की बीमारी
  • अंधापन
  • किडनी खराब
  • निचले-चरम विच्छेदन, जैसे पैर या निचले पैर।
  • पैनक्रियाज में ऑटोइम्यून बीटा सेल विनाश के कारण इंसुलिन की पूर्ण कमी से टाइप 1 मधुमेह के परिणाम  जबकि इंसुलिन प्रतिरोध के साथ इंसुलिन स्राव के प्रगतिशील नुकसान से टाइप 2 मधुमेह के परिणाम


टाइप 1 मधुमेह वाले मरीजों को इंजेक्शन इंसुलिन की आवश्यकता होती है, जबकि टाइप 2 मधुमेह वाले रोगी केवल मौखिक इलाज  का उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं, या मौखिक दवाओं के साथ इंजेक्शन इंसुलिन ।

अधिक वजन या मोटा होना टाइप 2 मधुमेह के लिए सबसे आम संशोधित जोखिम कारक है। आहार, व्यायाम, शिक्षा, और दवा उपचार पर ध्यान देने के साथ आप अपने मधुमेह को नियंत्रित कर  सकते हैं, फिर भी आप अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों का आनंद ले सकते हैं, और दीर्घकालिक अवधि में अपना स्वास्थ्य बनाए रख सकते हैं। आपके उपचार में सक्रिय भूमिका निभाना महत्वपूर्ण है।


लगभग 84 मिलियन लोगों में प्रीइबिटीज होता है, जब रक्त ग्लूकोज का स्तर सामान्य से अधिक होता है लेकिन मधुमेह के रूप में निदान होने के लिए अभी तक पर्याप्त नहीं है। प्रीडाइबिटी आमतौर पर निदान किया जाता है जब ए 1 सी 5.7% से 6.4% के बीच आता है, उपवास प्लाज्मा ग्लूकोज (एफपीजी) 100 मिलीग्राम / डीएल 125 मिलीग्राम / डीएल है, या मौखिक ग्लूकोज सहिष्णुता परीक्षण (ओजीटीटी) 140 मिलीग्राम / डीएल से 199 मिलीग्राम है / डीएल। हृदय और परिसंचरण तंत्र के लिए दीर्घकालिक क्षति अभी भी प्रीइबिटीज के साथ हो सकती है। डॉक्टर पूर्ववर्ती ग्लूकोज सहनशीलता या खराब उपवास ग्लूकोज के रूप में भी  कर सकते हैं।

यदि स्क्रीनिंग के साथ पर्याप्त जल्दी पकड़ा जाता है, और आहार, व्यायाम और जीवनशैली में परिवर्तन पर जोर देने के साथ मिलकर, पूर्वोत्तरता जोखिम को कम  किया  जा सकता है।

शोध से पता चलता है कि आप आधे से अधिक टाइप 2 मधुमेह के लिए अपना जोखिम कम कर सकते हैं:



कितने लोगों को मधुमेह है?


  • 69.2 मिलियन से अधिक लोगों (9.4% आबादी) में मधुमेह है, लगभग 1.25 मिलियन भारतीय बच्चे और वयस्कों में टाइप 1 मधुमेह है।
  • मधुमेह का सबसे आम रूप टाइप 2 मधुमेह है, जो किसी भी प्रकार के मधुमेह के साथ लगभग 9 0% रोगियों में होता है।
  • पूरी दुनिया में हर 21 सेकंड में मधुमेह का निदान होता है।
  • मधुमेह के साथ लगभग 7.2 मिलियन लोग वर्तमान में अनियंत्रित हैं।
  • बुजुर्ग लोगों के बीच मधुमेह का प्रसार अधिक है। 65 वर्ष या उससे अधिक उम्र के भारतीय में 25.2% (12 मिलियन वरिष्ठ) मधुमेह (निदान या अनियंत्रित) हैं।
  • मधुमेह से निदान युवाओं की दरें बढ़ रही हैं। 20 साल से कम उम्र के 1 9 3,000 भारतीय के पास मधुमेह का निदान होने का अनुमान है।



मधुमेह के लिए किसके लिए जाँच  की जानी चाहिए?

वयस्क
2018 दिशानिर्देशों के आधार पर, अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन (एडीए) 45 साल की आयु में टाइप 2 मधुमेह के लिए नियमित रूप से जाँच  की सिफारिश करता है, बिना जोखिम कारकों के। यदि परिणाम सामान्य हैं, तो रोगी की जोखिम स्थिति पर निर्भर होने पर परीक्षण को हर तीन वर्षों में कम से कम दोहराया जाना चाहिए।

बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) ≥25 किलोग्राम / एम 2 (Asian 23 किग्रा / एम 2 एशियाई अमेरिकियों में) और मधुमेह के लिए एक या अधिक अतिरिक्त जोखिम कारक वाले लोगों में (जैसे उच्च रक्तचाप, उच्च ट्राइग्लिसराइड्स, या पारिवारिक इतिहास) जाँच  में शामिल होना चाहिए हीमोग्लोबिन ए 1 सी, रक्त शर्करा उपवास, या दो घंटे मौखिक ग्लूकोज सहिष्णुता परीक्षण (ओजीटीटी)। गर्भावस्था के मधुमेह के निदान के लिए ओजीटीटी का अक्सर उपयोग किया जाता है।

प्रीइबिटीज के साथ मरीजों (ए 1 सी ≥5.7%, खराब ग्लूकोज सहिष्णुता या खराब उपवास ग्लूकोज) सालाना परीक्षण किया जाना चाहिए।

जिन महिलाओं को पहले गर्भावस्था के मधुमेह से निदान किया गया था, कम से कम हर 3 साल में आजीवन परीक्षण होना चाहिए।

बच्चे
2018 में, अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन (एडीए) ने यह भी सिफारिश की है कि प्रीइबिटीज या टाइप 2 मधुमेह के लिए परीक्षण बच्चों और किशोरों में अधिक वजन या मोटापे के लक्षणों के बिना माना जाना चाहिए (बीएमआई )उम्र और लिंग के लिए 85 वें प्रतिशत, ऊंचाई के लिए वजन 85 वें प्रतिशत , या वजन ऊंचाई के लिए आदर्श 120%) और जिनके पास अन्य कारकों के अलावा मधुमेह के लिए अतिरिक्त जोखिम कारक हैं, जैसे मातृ गर्भावस्था के मधुमेह, पारिवारिक इतिहास, या कुछ अन्य कारण हो सकते है

गर्भवती महिला
गर्भवती महिलाएं नियमित रूप से गर्भावस्था के मधुमेह के लिए मौखिक ग्लूकोज सहिष्णुता परीक्षण (ओजीटीटी) के साथ जांच की जाती हैं। रक्त परीक्षण से पहले ओजीटीटी एक अत्यधिक शर्करा वाला पेय है



यदि आप को ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.