r20 homeopathic medicine in hindi-Dr. Reckeweg R20

नमस्कार दोस्तों  आज मै आप को r20 homeopathic medicine in hindi के बारे में कुच्छ जानकरी दूंगा और बताऊंगा कि ये  मेडिसिन का यूज कब किया जाता है और कब इसे डॉक्टर्स देते और क्या असर करती है ये मेडिसिन हमारे शरीर पर और का लाभ होते है।



r20 homeopathic medicine in hindi-Dr. Reckeweg R20




r20 homeopathic medicine in hindi ड्राप के बारे में जानकारी 

अंतःस्रावी शिथिलता, वृद्धि की गड़बड़ी, पिट्यूटरी शिथिलता के कारण वजन बढ़ना, क्रमशः कम वजन, ग्रंथियों में सूजन, ग्रेव के रोग, एडिसन रोग, मायक्सोएडेमा, आदि मानव शरीर में ग्रंथियों के विकार शारीरिक कार्यों को अधिक या कमी हार्मोन के कारण प्रभावित कर सकते हैं। यह तब होता है जब अधिवृक्क या पिट्यूटरी जैसी ग्रंथियां ठीक से काम नहीं करती हैं जिसके परिणामस्वरूप बहुत अधिक या बहुत कम हार्मोन जारी होते हैं।

उदाहरण के लिए बहुत अधिक एल्डोस्टेरोन रक्तचाप बढ़ाता है जबकि अधिवृक्क अपर्याप्तता के परिणामस्वरूप थकान, मांसपेशियों में कमजोरी, भूख में कमी और वजन कम होता है।



r20 homeopathic medicine in hindi  में पाई जाने बाली दवाइयाँ 

ग्लैंडुला सुपररेंलेस: एस्टेनिया, वजन प्रबंधन, मायस्थेनिया। एलर्जी की स्थिति, अस्थमा, हाइपोग्लाइकेमिया। Hypertonia-hypotonia।


  • हाइपोफिसिस: हार्मोनल सिस्टम का आवश्यक तत्व। आंतरिक स्राव, रक्त में लैक्टिक एसिड की सामग्री, खनिज और शरीर के तरल पदार्थ को नियंत्रित करता है। (एंटी-मूत्रवर्धक प्रभाव)।
  • अग्न्याशय: अग्नाशय मधुमेह। पाचन स्राव के उत्पादन को उत्तेजित करता है।
  • ओवरीया: नम्रता, घटती शक्ति, दोषपूर्ण स्मृति, अवसाद, ग्रंथियों की कार्यात्मक गड़बड़ी, हीन भावना, क्रिप्टोर्चिडिज्म, निशाचर एनुरिस, नपुंसकता। महिलाओं की उदासीनता, समलैंगिक प्रवृत्तियां, ओलिगो- और एज़ोस्पर्मिया, दोषपूर्ण परिसंचरण, भीड़। हाइपोफिसिस के हाइपरफंक्शन को रोकता है।
  • ग्लैंडुला थायमी: थकावट, मूंगोलिज्म।
  • थायरॉइडिनम: थायरॉयड ग्रंथि का विनियमन, हाइरोइडिनम मिक्सोएडेमा का विकास बाधित, हाइपोथर्मिया, हाइपरकोलेस्टेरिनमिया, मंद बौद्धिक विकास, जीव को सूखा करने में मदद करता है।


r20 homeopathic medicine in hindi  का उपयोग कब और कैसे किया जाना चाहिए

DrReckeweg R20 drops की संकेतित मात्रा को भोजन से पहले कुछ पानी के साथ लेना चाहिए जब तक कि डॉक्टर द्वारा निर्धारित न किया जाए। बाहरी उपयोग के लिए संकेतित दवाओं को प्रभावित क्षेत्र पर लागू किया जाना चाहिए और त्वचा द्वारा अवशोषित होने तक धीरे से रगड़ना चाहिए।


आम तौर पर DrReckeweg R20  की 10 से 15 बूंदें थोड़े से पानी में  दिन में  3 बार।

नियम और शर्तें

हमने माना है कि आपने इस दवा को खरीदने  या यूज करने से पहले चिकित्सक से परामर्श लिया है और स्वयं औषधीय नहीं हैं।



गर्भावस्था के दौरान एक स्वस्थ आहार एक भोजन योजना क्या  है
महिला गर्भनिरोधक टेबलेट्स के फायदे और नुकसान 

क्या pregnancy के दौरान Sex करना सुरक्षित है

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.