r21 homeopathic medicine in hindi- DrReckeweg R 21

नमस्कार दोस्तों  आज मै आप को r21 homeopathic medicine in hindi  के बारे में कुच्छ जानकरी दूंगा और बताऊंगा कि ये  मेडिसिन का यूज कब किया जाता है और कब इसे डॉक्टर्स देते और क्या असर करती है ये मेडिसिन हमारे शरीर पर और का लाभ होते है।

r21 homeopathic medicine in hindi- DrReckeweg R 21

r21 homeopathic medicine in hindi ड्राप के बारे में जानकारी 

 DrReckeweg R 21 drops को सभी प्रकार की सबसे सामान्य त्वचा की बीमारी, कई होम्योपैथिक जड़ी-बूटियों के एक मिश्रण के साथ और बूंदों या ड्राप के रूप में उपलब्ध होने के लिए संकेत दिया गया है। इसमें मध्ययुगीन, सोरिनम आदि जैसे प्रमुख तत्व हैं जो क्रोनिक एक्जिमा (त्वचा के पैच खुरदरे हो जाते हैं और फफोले से सूजन हो जाते हैं) और अन्य त्वचा रोगों पर काम करते हैं। यह भी प्रतिक्रियाशीलता बढ़ाने का संकेत है।



r21 homeopathic medicine in hindi  में पाई जाने बाली दवाइयाँ  



थूजा डी 30, सोरिनम डी 30, मेडोरिनम डी 30, वैक्सीनिनम डी 30।

Dr.Reckeweg R 21 में व्यक्तिगत अवयवों की कार्रवाई का तरीका

DrReckeweg R 21 drops में प्रमुख गुण सभी प्रकार के सबसे सामान्य त्वचा रोग के इलाज के लिए निम्नलिखित अवयवों से लिए गए हैं

  1. मेदोरिन्हिनम-यह त्वचा की खुजली, लालिमा, मौसा (त्वचा पर सौम्य वृद्धि, वायरस के कारण होता है) और दबाए गए गोनोरिया के परिणाम (मूत्रमार्ग से सूजन संबंधी सूजन शामिल है।
  2. Psorinum -it ग्रंथि और लसीका प्रणाली को प्रभावित करता है। यह नोड्यूल्स, पुटिकाओं (छोटे तरल पदार्थ से भरा मूत्राशय) और pustules (छाला या फुंसी युक्त मवाद) का इलाज करता है। यह सामान्य दुर्बलता (शारीरिक कमजोरी) और आक्रामक निर्वहन का भी इलाज करता है।
  3. वैक्सीनियम-सबसे आम त्वचा रोग जिसमें चेचक के टीकाकरण, न्यूरलजीआ (तंत्रिका के दौरान रुक-रुक कर दर्द), त्वचा का फटना और सामान्य डिस्क्रेशिया (शरीर की अव्यवस्थित अवस्था) सहित सबसे आम त्वचा रोग शामिल हैं।
  4. थूजा -आकर्षक और पीड़ादायक त्वचा है जो स्पर्श से बिगड़ जाती है साथ ही सूत्रीकरण (त्वचा पर रेंगने वाले कीड़े जैसी संवेदना), जलन और खुजली होती है। यह विशेष रूप से खोपड़ी और चेहरे पर मौसा, गीला एक्जिमा का इलाज करता है।

r21 homeopathic medicine in hindi  का उपयोग कब और कैसे किया जाना चाहिए ।


एक बीमारी के दौरान शरीर की आत्म-चिकित्सा शक्तियां DrReckeweg R 21 और कंगोम्ब, बेंसहाइम के जैविक होम्योपैथिक विशिष्टताओं से शुरू होती हैं, जो उपचार में एक विशिष्ट उत्तेजना के रूप में कार्य करती हैं।

व्यक्तिगत अवयवों में से प्रत्येक के फार्मास्युटिकल गुण व्यक्तिगत लक्षणों और बीमारी (चरण) पर उनके प्रभाव में एक दूसरे के पूरक हैं

DrReckeweg R21 drops की इंगित मात्रा भोजन से पहले कुछ पानी के साथ लेनी चाहिए, जब तक कि डॉक्टर द्वारा निर्धारित न की जाए। बाहरी उपयोग के लिए संकेतित दवाओं को प्रभावित क्षेत्र पर लागू किया जाना चाहिए और त्वचा द्वारा अवशोषित होने तक धीरे से रगड़ना चाहिए।

आम तौर पर DrReckeweg R 21 की 10 से 15 बूंदें रोजाना भोजन से पहले थोड़े समय के लिए थोड़े से पानी में मिलाएं।



  1. यदि रोगी को इसके किसी भी घटक के लिए कोई अतिसंवेदनशीलता विकसित होती है, तो दवा (DrReckeweg R 21) नहीं लेनी चाहिए
  2. आमतौर पर दवाओं को गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान नहीं लिया जाना चाहिए जब तक कि डॉक्टर द्वारा निर्धारित न किया जाए
  3. Pls दवाइयों को बच्चों की पहुँच से बाहर रखें।
  4. होम्योपैथिक दवाओं को प्रत्यक्ष प्रकाश से बाहर रखा जाना चाहिए और लगातार तापमान पर संग्रहीत किया जाना चाहिए, न कि 30 डिग्री सेंटीग्रेड (86 डिग्री सेल्सियस) से अधिक
  5. यह एक प्राकृतिक उत्पाद है, यह कभी-कभी थोड़ा तेज हो सकता है या बादल बन सकता है, लेकिन यह उत्पाद की गुणवत्ता और प्रभाव को प्रभावित नहीं करता है। यदि ऐसा होता है, तो उपयोग करने से पहले उत्पाद को अच्छी तरह से हिलाएं।
  6. एक बार जब आप सील को खोल देते हैं, तो दवाओं को जल्दी से इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

नियम और शर्तें

हमने माना है कि आपने इस दवा को खरीदने  या यूज करने से पहले चिकित्सक से परामर्श लिया है और स्वयं औषधीय नहीं हैं।


कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.