ब्रेस्ट कैंसर कैसे होता है

सीडीसी के मुताबिक, पूरी दुनियां . में महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर कैसे होता है और कैंसर की मौत का प्रमुख कारण है, दुनिया  में लगभग 300,000 महिलाओं को आक्रामक या इन-सीटू ब्रेस्ट कैंसर का निदान किया जाएगा। लगभग 8 में से 1 महिलाएं जीवनभर में आक्रामक ब्रेस्ट कैंसर विकसित करेंगी। हालांकि, आज, ब्रेस्ट कैंसर वाली 10 में से 9 महिलाएं निदान के पांच साल बाद जीवित हैं

ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण,ब्रेस्ट कैंसर कैसे होता है ,स्तन कैंसर,ब्रेस्ट में दर्द,ब्रैस्ट कैंसर सिम्पटम्स,ब्रेस्ट कैंसर के कारण,ब्रैस्ट कैंसर सिम्पटम्स इन हिंदी,सिम्पटम्स ऑफ़ ब्रैस्ट कैंसर इन हिंदी,स्तन कैंसर फोटो

ब्रेस्ट कैंसर क्या है? 

कैंसर कई संबंधित बीमारियों का एक समूह है जो कोशिकाओं में शुरू होता है, शरीर की मूलभूत इकाई। शरीर कई प्रकार की कोशिकाओं से बना होता है, और आम तौर पर, कोशिकाएं बढ़ती हैं और शरीर को केवल तभी कोशिकाओं का उत्पादन करने के लिए विभाजित करती हैं जब शरीर को उनकी आवश्यकता होती है। कभी-कभी, हालांकि, कोशिकाओं को विभाजित करते समय नई कोशिकाओं की आवश्यकता नहीं होती है। ये अतिरिक्त कोशिकाएं ऊतक का एक द्रव्यमान बनाती हैं, जिसे विकास या ट्यूमर कहा जाता है। दो प्रकार के ट्यूमर हैं: सौम्य और घातक।


बेनिन ट्यूमर -कैंसर नहीं हैं। उन्हें आमतौर पर हटाया जा सकता है, और, ज्यादातर मामलों में, वे वापस नहीं आते हैं। सौम्य ट्यूमर से कोशिकाएं शरीर के अन्य हिस्सों में फैलती नहीं हैं, और जीवन के लिए खतरा नहीं हैं।

 घातक ट्यूमर -कैंसर हैं। इन ट्यूमर में कोशिकाएं असामान्य हैं; वे नियंत्रण या आदेश के बिना विभाजित होते हैं, और आस-पास के ऊतकों और अंगों पर हमला कर सकते हैं और नुकसान पहुंचा सकते हैं। कैंसर कोशिकाएं घातक ट्यूमर से दूर हो सकती हैं और रक्त प्रवाह या लिम्फैटिक प्रणाली में प्रवेश कर सकती हैं, इस प्रकार कैंसर मूल कैंसर साइट से दूसरे अंगों में नए ट्यूमर बनाने के लिए फैलता है। कैंसर के प्रसार को मेटास्टेसिस कहा जाता है।


जब ब्रेस्ट ऊतक में कैंसर उत्पन्न होता है और ब्रेस्ट के बाहर फैलता है, तो कैंसर कोशिकाओं को अक्सर हाथ के नीचे लिम्फ नोड्स में पाया जाता है। यदि कैंसर इन नोड्स तक पहुंच गया है, तो इसका मतलब है कि कैंसर की कोशिकाएं शरीर के अन्य हिस्सों में फैली हो सकती हैं, जिनमें अन्य लिम्फ नोड्स और अन्य अंग, जैसे हड्डियों, यकृत या फेफड़े शामिल हैं। जब कैंसर अपने मूल स्थान से शरीर के दूसरे हिस्से में फैलता है, तो नए ट्यूमर में समान प्रकार की असामान्य कोशिकाएं होती हैं

और प्राथमिक ट्यूमर के समान नाम होता है। उदाहरण के लिए, यदि ब्रेस्ट कैंसर मस्तिष्क में फैलता है, तो मस्तिष्क में कैंसर कोशिकाएं वास्तव में ब्रेस्ट कैंसर कोशिकाएं होती हैं। इस रोग को मेटास्टैटिक ब्रेस्ट कैंसर कहा जाता है।


क्या ब्रेस्ट कैंसर का कारण बनता है? 


 ब्रेस्ट कैंसर के सटीक कारण ज्ञात नहीं हैं। हालांकि, अध्ययन बताते हैं कि ब्रेस्ट कैंसर का खतरा उम्र के साथ बढ़ता है। बीमारी 35 वर्ष से कम आयु के महिलाओं में बहुत असामान्य है। अधिकांश ब्रेस्ट कैंसर 50 वर्ष से अधिक उम्र के महिलाओं में होती है, और 60 साल से अधिक उम्र के महिलाओं के लिए जोखिम विशेष रूप से उच्च होता है।


अफ्रीकी-अमेरिकी की तुलना में सफेद महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसरअधिक होता है या एशियाई महिलाएं.


निम्नलिखित स्थितियों वाली महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के लिए जोखिम बढ़ गया है:   


  • ब्रेस्ट कैंसर का व्यक्तिगत इतिहास - जिन महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर था, उन्हें स्तन में ब्रेस्ट कैंसरहोने का खतरा बढ़ जाता है।
  • पारिवारिक इतिहास - ब्रेस्ट कैंसर के विकास के लिए जोखिम बढ़ता है अगर एक करीबी रिश्तेदार (मां, बहन, या बेटी) में ब्रेस्ट कैंसर होता है, खासकर एक छोटी उम्र में। परिवारों में जहां कई महिलाओं को बीमारी होती है, जीन परीक्षण कभी-कभी विशिष्ट आनुवंशिक परिवर्तनों की उपस्थिति दिखा सकता है जो स्तन कैंसर के खतरे को बढ़ाता है। डॉक्टर ब्रेस्ट कैंसर में देरी या रोकथाम करने के तरीकों का सुझाव दे सकते हैं, या उन महिलाओं में इस बीमारी का पता लगाने में सुधार करने के लिए जिनके जीन में इन बदलाव हैं।
  • कुछ स्तन परिवर्तन - एटिप्लिक हाइपरप्लासिया या सीटू (एलसीआईएस) में लोबुलर कार्सिनोमा का निदान होने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

ब्रेस्ट कैंसर के लिए बढ़े जोखिम से जुड़े अन्य कारकों में शामिल हैं:


  • एस्ट्रोजेन - साक्ष्य बताते हैं कि लंबे समय तक एक महिला एस्ट्रोजन (शरीर द्वारा बनाई गई, दवा के रूप में ली गई, या पैच द्वारा वितरित) के संपर्क में आती है, ब्रेस्ट कैंसर के विकास का जोखिम जितना अधिक होता है। शुरुआती उम्र (12 साल से पहले) में मासिक धर्म शुरू करने वाली महिलाओं में जोखिम कुछ हद तक बढ़ गया है, अनुभवी देर से रजोनिवृत्ति (55 वर्ष की उम्र के बाद), कभी बच्चे नहीं थे, या विस्तारित अवधि के लिए हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (एचआरटी) लिया।
  • देर से बच्चे की देखभाल - जिन महिलाओं का अपना पहला बच्चा देर से (30 वर्ष की उम्र के बाद) में कम उम्र में बच्चे होने की तुलना में ब्रेस्ट कैंसर के विकास का एक बड़ा मौका है।
  • स्तन घनत्व - ब्रेस्ट कैंसर लगभग हमेशा फैटी ऊतक के बजाय लोबुलर या डक्टल (घने) ऊतक में विकसित होते हैं। ब्रेस्ट कैंसर स्तनों में होने की संभावना अधिक होती है जिनमें बहुत अधिक घने ऊतक होते हैं। जब स्तन घने होते हैं तो मैमोग्राम पर असामान्य क्षेत्रों को देखना मुश्किल होता है।
  • विकिरण चिकित्सा - 30 साल से पहले विकिरण चिकित्सा के दौरान जिन स्तनों का विकिरण विकिरण के संपर्क में था, वे स्तन कैंसर के विकास के लिए जोखिम में वृद्धि कर रहे हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि जब वह इलाज प्राप्त करती थी तो एक महिला छोटी थी, बाद में जीवन में स्तन कैंसर के विकास के लिए जोखिम अधिक था।
  • शराब - कुछ अध्ययन शराब पीने वाली महिलाओं के बीच ब्रेस्ट कैंसर का थोड़ा अधिक जोखिम का सुझाव देते हैं।

ब्रेस्ट कैंसर का पता कैसे करें 



ब्रेस्ट कैंसर स्क्रीनिंग से ब्रेस्ट कैंसर से मरने का खतरा कम हो गया है। नियमित रूप से अनुसूचित स्क्रीनिंग मैमोग्राम और नैदानिक स्तन परीक्षा (स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा निष्पादित) द्वारा ब्रेस्ट कैंसर के शुरुआती पता लगाने में महिलाएं सक्रिय भूमिका निभा सकती हैं। महिलाओं को स्तन आत्म-परीक्षा भी करनी चाहिए।

लक्षण दिखाई देने से पहले, ब्रेस्ट कैंसर को खोजने के लिए एक स्क्रीनिंग मैमोग्राम सबसे अच्छा टूल उपलब्ध है। मैमोग्राम अक्सर महसूस किए जाने से पहले स्तन गांठ का पता लगा सकते हैं। यदि स्तन का एक क्षेत्र स्क्रीनिंग मैमोग्राम पर संदिग्ध लग रहा है, तो अतिरिक्त (डायग्नोस्टिक) मैमोग्राम की आवश्यकता हो सकती है। परिणामों के आधार पर, डॉक्टर महिला को बायोप्सी रखने की सलाह दे सकता है।


ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण 


प्रारंभिक ब्रेस्ट कैंसर आमतौर पर दर्द का कारण नहीं बनता है, और जब ब्रेस्ट कैंसर पहले विकसित होता है, तो कोई लक्षण नहीं हो सकता है। जैसे-जैसे कैंसर बढ़ता है, इससे बदलाव हो सकते हैं जिनके लिए महिलाओं को देखना चाहिए; ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण या लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:


  • स्तन में या अंडरर्म क्षेत्र में या उसके पास एक गांठ या मोटा होना
  • स्तन के आकार या आकार में एक बदलाव
  • निप्पल निर्वहन या कोमलता, या निप्पल स्तन में वापस (उलटा) खींच लिया
  • स्तन के रिज या पिट (त्वचा नारंगी की त्वचा की तरह दिखती है); या
  • स्तन, इरोला, या निप्पल दिखने या महसूस करने के तरीके में एक बदलाव (उदाहरण के लिए, गर्म, सूजन, लाल, या स्केली)। 


सूचीबद्ध किसी भी लक्षण को डॉक्टर को सूचित किया जाना चाहिए। अक्सर, वे कैंसर नहीं होते हैं, लेकिन डॉक्टर के साथ जांच करना महत्वपूर्ण है ताकि किसी भी समस्या का निदान किया जा सके और जितनी जल्दी हो सके इलाज किया जा सके।


ब्रेस्ट कैंसर का निदान



एक डॉक्टर एक या अधिक स्तन परीक्षण  कर सकता है:





  • नैदानिक ​​स्तन परीक्षा - डॉक्टर को ध्यान से ढेर और उसके आस-पास के ऊतक को महसूस करना शामिल है। बेनिगन गांठ अक्सर कैंसर से अलग महसूस करते हैं। डॉक्टर गांठ के आकार और बनावट की जांच कर सकते हैं और यह निर्धारित कर सकते हैं कि गांठ आसानी से चलता है या नहीं।
  • मैमोग्राफी - स्तन की एक्स-रे डॉक्टर को स्तन गांठ के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दे सकती है।
  • अल्ट्रासोनोग्राफी - अक्सर यह दिखा सकती है कि एक गांठ द्रव से भरा सिस्ट (कैंसर नहीं) या एक ठोस द्रव्यमान है (जो कैंसर हो सकता है या नहीं)। इस परीक्षा का प्रयोग मैमोग्राफी के साथ किया जा सकता है।
  • बायोप्सी - स्तन से द्रव या ऊतक को हटाने में शामिल है ताकि डॉक्टर निदान कर सके।
  • ललित सुई आकांक्षा - स्तन पतझड़ से तरल पदार्थ और / या कोशिकाओं को हटाने के लिए एक पतली सुई का उपयोग किया जाता है। यदि तरल पदार्थ स्पष्ट है, तो उसे प्रयोगशाला द्वारा जांचने की आवश्यकता नहीं हो सकती है।
  • सुई बायोप्सी - एक सुई का उपयोग उस क्षेत्र से ऊतक को हटाने के लिए किया जाता है जो मैमोग्राम पर संदिग्ध लग रहा है। ऊतक कैंसर कोशिकाओं के लिए रोगविज्ञानी द्वारा जांच की जाने वाली प्रयोगशाला में भेजी जाती है।
  • सर्जिकल बायोप्सी - आकस्मिक बायोप्सी में एक गांठ या संदिग्ध क्षेत्र का नमूना निकालना शामिल है। एक्सीजनल बायोप्सी में सभी गांठ या संदिग्ध क्षेत्र और किनारों के चारों ओर स्वस्थ ऊतक का एक क्षेत्र निकालना शामिल है। एक रोग विशेषज्ञ तब कैंसर कोशिकाओं की जांच के लिए एक माइक्रोस्कोप के नीचे ऊतक की जांच करता है। 

 ब्रेस्ट कैंसर अगर चौथे चरण पर हो तो इलाज संभव है


यदि आप को ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.