aids kaise hota hai in hindi- ऐड्स कैसे होता है


ऐड्स कैसे होता है रोग नियंत्रण के लिए यू.एस. केंद्र (सीडीसी) ने पहली बार 1981 में एड्स को मान्यता दी।

aids kaise hota hai in hindi,ऐड्स कैसे होता है,एड्स कैसे होता है इसके लक्षण,एड्स कैसे होता है इन हिंदी,एचआईवी कैसे होता है,किस करने से एड्स होता है क्या,क्या कंडोम के बाद भी एच आई वी,एचआईवी एड्स के कारणों,एड्स से बचने के उपाय,

  • संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, दुनिया भर में, नवीनतम आंकड़ों के आधार पर, 2016 के अंत में लगभग 36 मिलियन लोग एचआईवी / एड्स के साथ रह रहे थे।
  • आज, अमेरिका और दुनियां भर  में लगभग 10.1 मिलियन लोग एचआईवी का निदान करते हैं, जिनमें लगभग 15% या 7 में से 1 शामिल है, जो नहीं जानते कि वे संक्रमित हैं।
  • 2010 से, दुनिया भर में वयस्कों के बीच नए एचआईवी संक्रमण अनुमानित 11% की गिरावट आई है।
  • जून 2017 में 20.9 मिलियन लोग एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी तक पहुंच रहे थे।
  • समलैंगिक, उभयलिंगी, और पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले अन्य पुरुषों को जोखिम में सबसे अधिक जोखिम है, जो इन नए एचआईवी संक्रमणों में से लगभग 70% का प्रतिनिधित्व करते हैं।   

aids kaise hota hai in hindi- ऐड्स कैसे होता है


एड्स रोग की पहचान होने के बाद से, दशकों में नैदानिक परीक्षण और उपचार में काफी सुधार हुआ है, जो जीवन की सीमा और गुणवत्ता को बढ़ाता है। हालांकि, कुछ समुदायों में उच्च जोखिम वाला व्यवहार अभी भी प्रचलित है और निरंतर परीक्षण, निदान और उपचार एक राष्ट्रीय स्वास्थ्य उद्देश्य बना हुआ है।


आप एचआईवी से कैसे ग्रसित हो सकते हैं?

  • संक्रमित रक्त संक्रमण - आज पूरी तरह से स्क्रीनिंग के कारण दुर्लभ है।
  • संक्रमित रक्त से दूषित साझा सुई और सिरिंज।
  • दुर्घटनाग्रस्त सुई छड़ी चोट।
  • मां से बाल संचरण (गर्भावस्था या स्तनपान के माध्यम से)।
  • दुर्लभ मामलों में वायरस अंग या ऊतक प्रत्यारोपण के माध्यम से दान किए गए वीर्य के साथ कृत्रिम गर्भाधान के माध्यम से या अस्थिर दांत या शल्य चिकित्सा उपकरणों के माध्यम से प्रसारित किया जा सकता है या हो सकता है। 

aids kaise hota hai in hindi-


एचआईवी एचआईवी या एड्स वाले किसी व्यक्ति के साथ सामान्य संपर्क (गले लगाने, नृत्य करने, छींकने, बात करने, छूने, या हाथ मिलाते हुए) के माध्यम से प्रसारित नहीं होता है। एचआईवी भी पसीने, आंसू या लार के माध्यम से संचरित नहीं है; या किसी भी व्यक्ति के साथ भोजन, बर्तन, तौलिए, बिस्तर, एक स्विमिंग पूल, टेलीफोन या शौचालय सीट साझा करने के माध्यम से। इसके अलावा, एचआईवी बेडबग या मच्छरों के माध्यम से संचरित नहीं होता है।


एचआईवी वायरस क्या करता है?

  •  जब एक बहारी  संक्रमण शरीर में प्रवेश करता है, तो सीडी 4 लिम्फोसाइट्स द्वारा समेकित प्रतिक्रिया में सफेद रक्त कोशिकाओं और एंटीबॉडी द्वारा हमला किया जाता है (ये एक प्रकार का सफेद रक्त कोशिका है और टी-कोशिकाओं के रूप में भी जाना जाता है)। ये सफेद रक्त कोशिकाएं आपको बीमारी और संक्रमण से ठीक होने में मदद करती हैं।
  • जब शरीर एचआईवी से संक्रमित होता है, तो एचआईवी वायरस सीडी 4 लिम्फोसाइट्स से जुड़ा होता है और कोशिकाओं में प्रवेश करता है। एक बार अंदर, वायरस सीडी 4 लिम्फोसाइट्स में अपनी जेनेटिक सामग्री डालता है और फिर खुद को दोहराता है।
  • जब वायरस की नई प्रतियां मेजबान कोशिकाओं से बाहर हो जाती हैं और रक्त प्रवाह में प्रवेश करती हैं, तो वे अन्य कोशिकाओं को हमला करने के लिए खोजते हैं। चक्र बार-बार दोहराता है। इस प्रक्रिया में, हर दिन 10 अरब से अधिक नए एचआईवी कण पैदा होते हैं।
  • इस विशाल वायरस उत्पादन का मुकाबला करने के लिए, प्रतिरक्षा प्रणाली प्रतिदिन दो अरब नई सीडी 4 कोशिकाओं को बदल देती है।
  • आखिरकार, वायरस जीतता है। सीडी 4 कोशिकाओं की संख्या में धीरे-धीरे कमी आती है और शरीर गंभीर प्रतिरक्षा की कमी विकसित करता है जिससे यह वायरस और बैक्टीरिया से प्रभावी ढंग से लड़ने में सक्षम नहीं होता है जो रोग का कारण बनता है।
  • एड्स एचआईवी रोग का अंतिम और सबसे गंभीर चरण है, जिसमें गंभीर प्रतिरक्षा की कमी के संकेत और लक्षण विकसित हुए हैं। 

एचआईवी / एड्स के लिए किसको परीक्षण किया जाना चाहिए?
   नवीनतम सीडीसी दिशानिर्देशों के अनुसार, सभी स्वास्थ्य देखभाल सेटिंग्स के रोगियों को एचआईवी / एड्स परीक्षण के विकल्प की पेशकश की जानी चाहिए:


  • रोगी को सूचित किया जाता है कि परीक्षण तब तक किया जाएगा जब तक रोगी गिरावट नहीं करता है (ऑप्ट-आउट स्क्रीनिंग) जब तक परीक्षण नहीं किया जाएगा तब तक सभी स्वास्थ्य देखभाल सेटिंग्स में 13-64 साल के रोगियों के लिए एचआईवी स्क्रीनिंग की सिफारिश की जाती है। सीडीसी यह भी सिफारिश करता है कि व्यक्तियों को अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार परीक्षण किया जाए। यदि आपके पास नए जोखिम कारक हैं तो एक दोहराना परीक्षण की सिफारिश की जाती है। कुछ विशेषज्ञ 75 वर्ष तक की स्क्रीनिंग की सिफारिश कर सकते हैं।
  • एचआईवी संक्रमण के लिए उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों को कम से कम सालाना एचआईवी के लिए जांच की जानी चाहिए; कुछ मामलों में हर 6 महीने। उच्च जोखिम वाले समूहों में कई सेक्स पार्टनर शामिल होते हैं, जो असुरक्षित यौन संबंध, अंतःशिरा (चतुर्थ) दवा उपयोगकर्ताओं में शामिल होते हैं, जो एचआईवी पॉजिटिव पार्टनर के साथ यौन संबंध रखते हैं या जिनकी एचआईवी स्थिति आपको पता नहीं है, उनमें से एक से अधिक थे आपके पिछले एचआईवी परीक्षण के बाद सेक्स पार्टनर, हेपेटाइटिस या तपेदिक (टीबी) या यौन संक्रमित बीमारी के लिए निदान या इलाज, या दवाओं या पैसे के लिए यौन संबंध का आदान-प्रदान।
  • यौन सक्रिय समलैंगिक और उभयलिंगी पुरुषों को हर 3 से 6 महीने में अक्सर एचआईवी परीक्षण प्राप्त करने से फायदा हो सकता है।
  • नए यौन संबंध में प्रवेश करने से पहले परीक्षण की भी सिफारिश की जाती है; अगर आप गर्भवती हैं; या यदि आपके पास यौन संक्रमित बीमारी के लक्षण हैं।
  • स्क्रीनिंग रोगी के लिए स्वैच्छिक होनी चाहिए और केवल तभी किया जाता है जब रोगी समझता है कि एक एचआईवी परीक्षण प्रशासित किया जा रहा है।

aids kaise hota hai in hindi-

यदि आप को ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.