garbh nirodhak tablet ke fayde nuksan

garbh nirodhak tablet ke fayde nuksan  महिला गर्भनिरोधक के साधन के रूप में जन्म नियंत्रण गोली का उपयोग करने के कई फायदे हैं। 1960 के बाद से जन्म नियंत्रण गोली का सुरक्षित और सफलतापूर्वक उपयोग किया गया था जब इसे पहली बार एफडीए द्वारा अनुमोदित किया गया था। 

गर्भनिरोधक गोलियों का उपयोग, फायदे और नुकसान,मौखिक गर्भनिरोधक गोलियों के दुष्प्रभाव,गर्भ निरोधक गोली के साइड इफ़ेक्ट,गर्भनिरोधक गोली के नुकसान,बिना किसी दुष्प्रभाव भारत में सबसे अच्छा गर्भनिरोधक गोलियां,गर्भ निरोधक उपाय और उनके फायदे नुकसान,गर्भनिरोधक गोली खाने का तरीका, फायदे और नुकसान ,अनवांटेड 72 के फायदे और नुकसान ,

जन्म नियंत्रण  के लाभ

garbh nirodhak tablet ke fayde nuksan महिला गर्भनिरोधक के साधन के रूप में जन्म नियंत्रण गोली का उपयोग करने के कई फायदे हैं। 1960 के बाद से जन्म नियंत्रण गोली का सुरक्षित और सफलतापूर्वक उपयोग किया गया था जब इसे पहली बार एफडीए द्वारा अनुमोदित किया गया था। आज की जन्म नियंत्रण गोलियों में कम मात्रा में हार्मोन होते हैं और परिवार की योजना बनाने के लिए महिलाओं को प्रभावी और लचीली विधियों की अनुमति देने के लिए कई अलग-अलग खुराक विकल्पों में आते हैं। कई महिलाएं जन्म नियंत्रण गोली को कम या कोई दुष्प्रभाव नहीं ले सकती हैं।


garbh nirodhak tablet ke fayde nuksan kya hai


  • जन्म नियंत्रण गोली के परिणामस्वरूप आपकी मासिक अवधि के दौरान हल्का खून बह रहा है और दर्द कम हो सकता है।
  • अध्ययनों से पता चला है कि गर्भनिरोधक गोली में पैल्विक सूजन की बीमारी और कैंसर की कम दर कम होती है और अंडाशय में अंडाशय होता है।
  • प्रभावी जन्म नियंत्रण कम चिंता का कारण बनता है और यह परिवार नियोजन का एक बहुत ही प्रभावी रूप है, जिससे महिलाओं और उनके सहयोगियों को परिवार शुरू करने के लिए सबसे अच्छा समय चुनने की क्षमता मिलती है। जब सही ढंग से उपयोग किया जाता है तो गोली में <1% विफलता दर (100 महिलाओं में से 1 से कम अनजाने में गर्भवती हो जाती है) होती है।
  • आपकी ज़रूरत के अनुरूप कई जन्म नियंत्रण गोलियां उपलब्ध हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप स्तनपान कर रहे हैं या चिकित्सा कारणों से एस्ट्रोजन का उपयोग करने में असमर्थ हैं तो गोली के प्रोजेस्टिन-केवल संस्करण मौजूद हैं।
  • विस्तारित चक्र (यानी, सीजनिक, सीजनेल) या निरंतर चक्र (यानी, एमेथिस्ट) गोलियों का उपयोग क्रमशः एक महिला को कम अवधि या कोई अवधि नहीं देता है।
  • कुछ जन्म नियंत्रण गोलियां हार्मोन के स्तर को बदलने के कारण महिला के चक्र के दौरान अचानक मनोदशा में परिवर्तन को रोकने में मदद कर सकती हैं।
  • मुँहासे या premenstrual डिस्फोरिक विकार (पीएमडीडी) कुछ जन्म नियंत्रण गोलियों के साथ में सुधार हो सकता है।
  • जन्म नियंत्रण गोली भारी रक्तस्राव, दर्द और एंडोमेट्रोसिस और फाइब्रॉइड ट्यूमर की गंभीरता को कम कर सकती है।
  • आज वजन में कम खुराक जन्म नियंत्रण गोलियों के साथ वजन बढ़ाना एक आम दुष्प्रभाव नहीं है। कई साल पहले गोली में एस्ट्रोजेन के उच्च स्तर होते थे, जिससे वजन बढ़ सकता है। जन्म नियंत्रण गोलियां मामूली द्रव प्रतिधारण का कारण बन सकती हैं, लेकिन यह प्रभाव आमतौर पर अस्थायी होता है।
  • प्रोजेस्टिन-केवल गोलियां कम मतली, स्तन दर्द, वजन बढ़ाने, और जन्म नियंत्रण गोलियों की तुलना में मूड परिवर्तन से जुड़ी हो सकती हैं। शोध से पता चला है कि प्रोजेस्टिन-केवल गोली वजन बढ़ाने, अवसाद या सिरदर्द की ओर ले जाती है। 4
  • जन्म नियंत्रण गोली के कई सामान्य संस्करण ब्रांड नामों की तुलना में कम लागत पर उपलब्ध हैं और समान रूप से प्रभावी हैं। यदि आप एक सामान्य जन्म नियंत्रण गोली पसंद करते हैं तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें।
  • कुछ संयोजन जन्म नियंत्रण गोलियों और निष्क्रिय गोलियों को छोड़कर केवल सक्रिय गोलियां (प्रत्येक दिन) ले कर अवधि को पूरी तरह समाप्त करना भी संभव है। अपने हेल्थकेयर प्रदाता से पूछें कि क्या यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प होगा और आप किस विकल्प का उपयोग कर सकते हैं। आपको अतिरिक्त गोली पैक की आवश्यकता हो सकती है और आपका बीमा प्रति वर्ष 12 से अधिक पैक के लिए भुगतान नहीं कर सकता है, इसलिए अपने बीमा के साथ-साथ जांच भी सुनिश्चित करें। 

garbh nirodhak tablet ke fayde nuksan

जन्म नियंत्रण पिल्ल के जोखिम

प्रत्येक महिला के लिए जन्म नियंत्रण की पसंद व्यक्तिगत है। कुछ महिलाओं में चिकित्सीय स्थितियां हो सकती हैं जो उन्हें जन्म नियंत्रण गोलियों का उपयोग करने से रोकती हैं, जबकि उम्र या धूम्रपान की स्थिति के कारण अन्य महिलाओं को दुष्प्रभावों के लिए उच्च जोखिम हो सकता है। जन्म नियंत्रण गोली का उपयोग करने के कुछ नुकसान हैं, और महिलाओं को इन जोखिमों पर विचार करना चाहिए और उनके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ चर्चा करना चाहिए।

  • एस्ट्रोजेन के साथ जन्म नियंत्रण गोलियों से धूम्रपान करने वाली महिलाओं में रक्त के थक्के, दिल का दौरा, और स्ट्रोक के लिए उच्च जोखिम हो सकता है, खासकर अगर 35 वर्ष से अधिक उम्र के हो। संयोजन एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टिन जन्म नियंत्रण (गोलियां, अंगूठी या पैच सहित), या हार्मोन एस्ट्रोजेन युक्त किसी अन्य प्रकार के जन्म नियंत्रण का उपयोग 35 वर्ष से अधिक उम्र और धूम्रपान करने वाली महिलाओं द्वारा नहीं किया जाना चाहिए।
  • जन्म नियंत्रण गोली को मासिक लागत या कोपे की आवश्यकता हो सकती है, और इसलिए सभी महिलाओं के लिए सस्ती नहीं हो सकती है। जेनेरिक जन्म नियंत्रण गोलियां कम महंगी होती हैं, लेकिन उतनी ही प्रभावी होती हैं।
  • कुछ लोगों के लिए हर दिन एक गोली लेना मुश्किल हो सकता है। यदि आपको एक गोली याद आती है, तो आपको अपने चक्र के दौरान जन्म नियंत्रण (यानी, कंडोम और / या शुक्राणुनाशक) का एक अन्य रूप उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है। अगर आपको लगता है कि आपको हर दिन एक गोली लेने में परेशानी होगी, तो आईयूडी आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है।
  • जन्म नियंत्रण गोली यौन संक्रमित बीमारियों के खिलाफ सुरक्षा नहीं करती है। केवल एक कंडोम यौन संक्रमित बीमारियों से बचा सकता है।
  • यदि सही ढंग से उपयोग किया जाता है तो गोली में <1% विफलता दर (100 महिलाओं में से 1 से कम अनजाने में गर्भवती हो जाती है) है। हालांकि, उन महिलाओं के लिए जो अपनी गोलियां लेना पसंद करते हैं, विफलता दर लगभग पांच प्रतिशत तक बढ़ जाती है, या 100 में से 5 महिलाएं अनजाने में गर्भवती हो जाती हैं।
  • दवाओं के अंतःक्रियाएं हो सकती हैं जो जन्म नियंत्रण गोलियों की प्रभावशीलता को कम कर सकती हैं। हर बार जब आप एक पर्चे भर चुके हैं तो संभावित फार्मास्यूटिकल्स के बारे में अपने फार्मासिस्ट से पूछना सुनिश्चित करें।
  • जन्म नियंत्रण के पहले कुछ महीनों के लिए स्पॉटिंग (ब्रेकथ्रू रक्तस्राव) हो सकता है (मध्य चक्र) क्योंकि आपका शरीर हार्मोन के स्तर में परिवर्तनों को समायोजित करता है। ब्रेकथ्रू रक्तस्राव विस्तारित- या निरंतर चक्र जन्म नियंत्रण गोलियों या प्रोजेस्टिन-केवल गोलियों के साथ भी बदतर हो सकता है।
  • जन्म नियंत्रण गोलियाँ स्तन दर्द या योनि सूखापन का कारण बन सकती हैं; इन दुष्प्रभावों का उपयोग या कम से कम जारी हो सकता है।
  • ड्रॉस्पिरोनोन नामक एक प्रोजेस्टिन कुछ जन्म नियंत्रण गोलियों जैसे यज, यास्मीन, गियांवी, सिएडा, सफ्याल और बेयज़ में पाया जाता है और अन्य गोलियों की नियंत्रण गोलियों की तुलना में रक्त के थक्के के लिए उच्च जोखिम से जुड़ा हुआ है। Drospirenone रक्त में पोटेशियम का स्तर भी बढ़ा सकता है जो दिल या स्वास्थ्य की समस्या पैदा कर सकता है। इन जन्म नियंत्रण गोलियों का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर के साथ अपने स्वास्थ्य इतिहास पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है।
  • गोली को रोकने के बाद, गर्भावस्था की वांछित होने पर इसे फिर से शुरू करने में कई महीने या अधिक समय लग सकता है।
  • जन्म नियंत्रण गोली को स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से एक पर्चे की आवश्यकता होती है। हालांकि यह असुविधाजनक प्रतीत हो सकता है, जन्म नियंत्रण गोली 12.2 का उपयोग करते समय अपने डॉक्टर के साथ नियमित जांच करना महत्वपूर्ण है

जन्म नियंत्रण पिल्ल ( गोलियां ) उपयोग के लिए चेतावनी

जन्म नियंत्रण गोलियों का उपयोग उन महिलाओं द्वारा नहीं किया जाना चाहिए जिनके इतिहास हैं:

  1. स्तन कैंसर
  2. अंतर्गर्भाशयकला कैंसर
  3. अस्पष्ट योनि रक्तस्राव
  4. यकृत ट्यूमर या जिगर की बीमारी
  5. क्लोटिंग या स्ट्रोक जोखिम में वृद्धि हुई
  6. या अगर गर्भवती है।
अंगूठी या पैच समेत एक संयुक्त एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टिन जन्म नियंत्रण का उपयोग करते समय धूम्रपान गंभीर हृदय दुष्प्रभावों का खतरा बढ़ जाता है। भारी जोखिम के साथ यह जोखिम बढ़ता है (प्रति दिन 15 से अधिक सिगरेट)। 35 साल से अधिक उम्र के महिलाओं में संयोजन एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टिन जन्म नियंत्रण का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, जो दुर्लभ लेकिन गंभीर साइड इफेक्ट्स जैसे दिल का दौरा, रक्त के थक्के और स्ट्रोक के खतरे के कारण धूम्रपान करते हैं।

किसी भी उम्र की महिलाओं को इतिहास का हार्मोनल जन्म नियंत्रण से बचना चाहिए यदि उनके पास इतिहास है:


  1. अनियंत्रित उच्च रक्तचाप
  2. छाती में दर्द
  3. मधुमेह
  4. गंभीर सिरदर्द
  5. दिल या यकृत रोग
  6. रक्त के थक्के या स्ट्रोक।

कार्डियोवैस्कुलर जोखिम उम्र, वजन, हृदय रोग के पारिवारिक इतिहास, और सिगरेट की संख्या प्रतिदिन धूम्रपान करते हैं।

जन्म चिकित्सक विकल्पों पर चर्चा करते समय अपने चिकित्सक को पता चले कि क्या आपके पास माइग्रेन सिरदर्द है या नहीं।

जन्म नियंत्रण गोली एचआईवी और एड्स सहित यौन संक्रमित बीमारी (एसटीडी) के किसी भी रूप से रक्षा नहीं करती है। एक पुरुष लेटेक्स या मादा कंडोम एसटीडी के खिलाफ सुरक्षा के लिए किसी अन्य प्रकार के जन्म नियंत्रण के संयोजन में उपयोग किया जाना चाहिए।

garbh nirodhak tablet ke fayde nuksan 

यदि आप को ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.