HIV AIDS Symptoms in hindi

HIV  AIDS Symptoms एक बार जब मानव इम्यूनोडेफिशियेंसी वायरस (एचआईवी) शरीर में प्रवेश कर लेता है, तो प्रतिरक्षा प्रणाली पर हमला होता है। एचआईवी वायरस गुणा करता है और धीरे-धीरे सीडी 4 लिम्फोसाइट्स (टी-सेल्स) को नष्ट करना शुरू करता है, जो सफेद रक्त कोशिकाएं हैं जो संक्रमण से लड़ने के लिए महत्वपूर्ण हैं। भले ही एचआईवी वाला व्यक्ति कोई लक्षण न हो, एचआईवी अभी भी सीडी 4 कोशिकाओं पर हमला कर रहा है। प्रतिरक्षा प्रणाली समय के साथ क्रमशः कमजोर हो जाती है और जीवाणु, वायरल, कवक और परजीवी (अवसरवादी) संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील हो जाती है। HIV  AIDS Symptoms.





HIV AIDS Symptoms in hindi ,hiv aids symptoms in hindi male,hiv ke lakshan in hindi,hiv ke lakshan kitne din me dikhte hai,hiv ke lakshan image,early symptoms of hiv aids in hindi,hiv test in hindi,hiv blood test in hindi,hiv negative means in hindi,

जैसे ही गंभीर लक्षण और जटिलताओं में प्रकट होता है, तब एचआईवी संक्रमण एड्स की आधिकारिक परिभाषा को पूरा कर सकता है: सकारात्मक एचआईवी-एंटीबॉडी एलिसा के बाद एक पुष्टिकरण पश्चिमी ब्लॉट परीक्षण या अन्य एचआईवी वायरोलॉजिकल टेस्ट (एचआईवी न्यूक्लिक एसिड टेस्ट, एचआईवी पी 24 एंटीजन परीक्षण, एचआईवी वायरल संस्कृति) और या तो "एड्स-परिभाषित" संक्रमण या कैंसर की शुरुआत, या 200 कोशिकाओं / मिमी 3 की सीडी 4 टी-सेल गणना - सामान्य गणना 600 से 1000 कोशिकाओं / मिमी 3 तक होती है - या एक सीडी 4 टी-सेल प्रतिशत <14 के कुल लिम्फोसाइट्स का। HIV  AIDS Symptoms

एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी (एआरटी) आज एचआईवी उपचार की रीढ़ की हड्डी है और संभावित जीवन-धमकी देने वाले अवसरवादी संक्रमण और एड्स से संबंधित बीमारियों और कैंसर को रोकने में मदद करने के लिए आवश्यक है।


एड्स कैसे परिभाषित किया जाता है?

यदि एचआईवी से संक्रमित व्यक्ति में है:


  • 200 से कम कोशिकाओं / मिमी 3 की सीडी 4 गिनती
  • 14% से कम की कुल लिम्फोसाइट्स का सीडी 4 + टी-लिम्फोसाइट प्रतिशत
  • और / या एक एड्स परिभाषित बीमारी


उन्हें एड्स कहा जाता है। एक रोगी के लिए जो एचआईवी से एड्स होने से संक्रमित है, प्रतिरक्षा प्रणाली को गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त होना चाहिए। प्रतिरक्षा प्रणाली क्षति की गंभीरता सीडी 4 लिम्फोसाइट (सफेद रक्त कोशिका) गणना द्वारा मापा जाता है। जब सीडी 4 गिनती 200 कोशिकाओं / मिमी 3 से नीचे हो जाती है तो मरीजों को अवसरवादी संक्रमण विकसित करने का सबसे बड़ा खतरा होता है।

HIV  AIDS Symptoms in hindi me

सामान्य एचआईवी लक्षण

एचआईवी से संक्रमित होने के 2 से 6 सप्ताह बाद एक संक्षिप्त फ्लू जैसी बीमारी विकसित करना आम बात है। लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:


  1. बुखार
  2. सरदर्द
  3. गले में खरास
  4. सूजी हुई ग्रंथियां
  5. लाल चकत्ते


ये लक्षण कई अन्य बीमारियों के समान हैं और प्रारंभ में एचआईवी संक्रमण के रूप में पहचाने नहीं जा सकते हैं।

एचआईवी वायरस के साथ प्रारंभिक संक्रमण कोई लक्षण नहीं पैदा कर सकता है। प्रारंभिक एचआईवी संक्रमण और एड्स के विकास के बीच की अवधि काफी भिन्न होती है और कुछ लोग वर्षों से लक्षणों के बिना रह सकते हैं। हालांकि, भले ही किसी व्यक्ति के लक्षण न हों, फिर भी वे वायरस को दूसरों को भेज सकते हैं।

कई लोग 10 साल या उससे अधिक समय तक लक्षण मुक्त रहते हैं लेकिन इस समय वायरस एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी (एआरटी) पर नहीं होने वाले लोगों के लिए अपनी प्रतिरक्षा कोशिकाओं को गुणा और नष्ट कर देता है। रोग नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) निम्नलिखित में बताता है कि एचआईवी संक्रमण के चेतावनी संकेत हो सकते हैं लेकिन सावधानी बरतें कि इनमें से कोई भी लक्षण अन्य बीमारियों से संबंधित हो सकता है और केवल एक एचआईवी रक्त परीक्षण का उपयोग सटीक निदान के लिए किया जा सकता है:

HIV  AIDS Symptoms in hindi 

  1. तेजी से वजन घटाने
  2. सूखी खांसी और सांस की तकलीफ
  3. आवर्ती बुखार या रात का पसीना
  4. गहरा और अस्पष्ट थकान
  5. बगल में गंध, ग्रोइन, या गर्दन में सूजन लिम्फ ग्रंथियां
  6. दस्त जो एक सप्ताह से अधिक समय तक रहता है
  7. जीभ पर, मुंह में, या गले में सफेद धब्बे या असामान्य दोष
  8. निमोनिया
  9. त्वचा पर या नीचे, या मुंह, नाक, या पलक के अंदर लाल, भूरा, गुलाबी, या बैंगनी ब्लॉच
  10. स्मृति हानि, अवसाद, या अन्य न्यूरोलॉजिकल विकार।


एचआईवी के अंतिम चरण के दौरान, जो प्रारंभिक संक्रमण के 10 या 11 साल बाद हो सकता है, प्रतिरक्षा प्रणाली गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो जाएगी, जिससे शरीर को बड़ी मात्रा में बैक्टीरिया, वायरल, फंगल और परजीवी (जिसे भी बुलाया जाता है) अवसरवादी संक्रमण।


 इनमें से कुछ संक्रमणों के लक्षणों में निम्न शामिल हो सकते हैं:


  1. कई हफ्तों के लिए 100 एफ से अधिक ठंडा या बुखार हिलाना
  2. रात पसीना भिगोना
  3. सूखी खांसी और सांस की तकलीफ
  4. पुरानी दस्त
  5. जीभ पर या मुंह में लगातार सफेद धब्बे या असामान्य घाव
  6. लगातार सिरदर्द
  7. धुंधला और विकृत दृष्टि
  8. वजन घटना
  9. निरंतर, अस्पष्ट थकान
  10. तीन महीने से अधिक के लिए लिम्फ नोड्स की सूजन


एचआईवी संक्रमण वाले लोगों को कुछ कैंसर, विशेष रूप से कपोसी के सारकोमा, गर्भाशय ग्रीवा कैंसर और लिम्फोमा विकसित करने का अधिक जोखिम होता है।

HIV  AIDS Symptoms in hindi


यदि आप को ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें


कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.