pregnancy test kitne din me kare in hindi

pregnancy test kitne din me kare in hindi  दो अलग-अलग प्रकार के गर्भावस्था परीक्षण होते हैं: वे जो रक्त की जांच करते हैं और जो मूत्र की जांच करते हैं। गर्भावस्था रक्त (सीरम) परीक्षण डॉक्टर के कार्यालय या क्लिनिक में किया जाना चाहिए, लेकिन मूत्र परीक्षण घर पर या क्लिनिक में किया जा सकता है। 




pregnancy test kitne din baad kare in urdu,period ke kitne din baad pregnancy hoti hai,periods ke kitne din bad egg banta hai,period ke kitne din baad ovulation hota hai,ovulation period kab hota hai,pregnancy kitne din baad pata chalta,pregnancy test karne ka sahi samay,how many days pregnancy test in hindi


घर मूत्र गर्भावस्था परीक्षण में उपयोग करने की सुविधा और गोपनीयता जैसी कई महिलाएं शुरू में यह निर्धारित करती हैं कि वे गर्भवती हैं या नहीं। होम गर्भावस्था परीक्षण बहुत सटीक हैं (यदि सही तरीके से उपयोग किया जाता है), फार्मेसी में सस्ता और आसानी से उपलब्ध है। अधिकांश परिणामों को देखने में केवल 10 मिनट लगते हैं। अगर गर्भावस्था परीक्षण सकारात्मक पाया जाता है, या यदि यह नकारात्मक है लेकिन महिला को अभी भी संदेह है कि वह गर्भवती हो सकती है, तो उसे अगले चरण के लिए अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से संपर्क करना चाहिए।

गर्भावस्था के लक्षण या गर्भावस्था के लक्षण क्या हो सकते हैं?

गर्भावस्था का पहला संकेत है कि कई महिलाओं का अनुभव मिस्ड मासिक धर्म चक्र (उनकी अवधि) है। गर्भावस्था के अन्य शुरुआती लक्षण या गर्भावस्था के संकेत हो सकते हैं:


  • मतली और उल्टी (या सुबह बीमारी, जो वास्तव में दिन या रात के किसी भी समय हो सकती है)
  • निविदा या सूजन स्तन
  • विशेष रूप से रात में पेशाब में वृद्धि हुई
  • थकान और थकावट
  • भोजन distastes या भोजन cravings
  • गर्भावस्था परीक्षण कैसे काम करते हैं और उनका उपयोग कैसे किया जाता है?
  • सभी गर्भावस्था परीक्षण मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रोपॉइन (एचसीजी), गर्भावस्था हार्मोन की उपस्थिति का पता लगाकर काम करते हैं।


pregnancy test kitne din me kare in hindi मूत्र और रक्त गर्भावस्था परीक्षण दोनों हार्मोन मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रॉपिन (एचसीजी) की उपस्थिति का पता लगाते हैं। एचसीजी हार्मोन आमतौर पर केवल एक महिला गर्भवती होने पर रक्त या पेशाब में मौजूद होता है। जब महिला के गर्भाशय में शुक्राणु के साथ निषेचित अंडा लगाया जाता है तो एचसीजी हार्मोन का उत्पादन होता है। अंडा आम तौर पर उर्वरक के छह दिनों के बाद गर्भाशय की दीवार में प्रत्यारोपित होता है, लेकिन लगभग 10% महिला प्रत्यारोपण मिस्ड अवधि के पहले दिन तक नहीं हो सकता है। प्रत्यारोपण के बाद गर्भावस्था में शरीर में एचसीजी वृद्धि का स्तर होता है।

pregnancy test kitne din me kare or kab


युक्ति: घर पर गर्भावस्था परीक्षण का उपयोग करने से पहले मिस्ड अवधि के एक सप्ताह बाद प्रतीक्षा करना सबसे अच्छा होता है।

घर गर्भावस्था परीक्षण कितने सटीक हैं?

जबकि कई शुरुआती पहचान गर्भावस्था परीक्षण मिस्ड अवधि के एक दिन बाद भी 99 प्रतिशत सटीक होने का दावा करते हैं, परिणाम परिवर्तनीय हो सकते हैं। 10% महिलाओं में, मिस्ड अवधि मिस अवधि के पहले दिन के बाद तक नहीं हो सकती है, इस मामले में एचसीजी के हार्मोन का स्तर परीक्षण द्वारा पता लगाने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है। हालांकि, शोध से पता चलता है कि अधिकांश गृह गर्भावस्था परीक्षण मिस्ड अवधि के ठीक बाद एक सप्ताह में एचसीजी का पता लगा सकते हैं। साथ ही, पहली बार जब आप पेशाब करते हैं तो परीक्षण नमूना में एचसीजी की मात्रा को बढ़ा सकता है और आपको अधिक सटीक परिणाम दे सकता है।

डॉक्टर के कार्यालय (बीटा एचसीजी परीक्षण के रूप में भी जाना जाता है) पर किए गए मात्रात्मक रक्त गर्भावस्था परीक्षण एचसीजी के निम्न स्तर का पता लगा सकते हैं और आपके शरीर में एचसीजी की वास्तविक मात्रा को माप सकते हैं। अगर किसी महिला को गर्भावस्था परीक्षण की आवश्यकता होती है तो यह परीक्षण सबसे सटीक विकल्प हो सकता है। यदि बीटा एचसीजी रक्त परीक्षण पसंद करते हैं तो महिलाओं को अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।

यदि घरेलू मूत्र परीक्षण के साथ नकारात्मक गर्भावस्था का परिणाम होता है, तो ऋणात्मक परिणाम की पुष्टि करने के लिए परीक्षण को कुछ दिनों में दो सप्ताह में दोहराया जाना चाहिए। सकारात्मक गर्भावस्था परीक्षण वाली महिलाओं को अगले कदमों पर चर्चा करने के लिए नियुक्ति के लिए अपने डॉक्टरों से संपर्क करना चाहिए।

युक्ति: समाप्ति तिथि की जांच करें, निर्देश पढ़ें, और प्रत्येक घर गर्भावस्था परीक्षण पैकेज के लिए विशिष्ट दिशाओं का पालन करें। एक शांत, सूखी जगह में खुले परीक्षणों को स्टोर करें।

घर गर्भावस्था परीक्षण खरीदा जाने से पहले, समाप्ति तिथि पैकेजिंग के बाहर की जांच की जानी चाहिए। यदि समाप्ति तिथि बीत जाती है, तो गर्भावस्था परीक्षण खरीद या उपयोग न करें। जबकि घर गर्भावस्था परीक्षण मूत्र में एचसीजी का पता लगाकर उसी तरह काम करते हैं, लेकिन उपयोग के लिए विशिष्ट दिशाएं परीक्षण से परीक्षण में भिन्न हो सकती हैं। बिल्कुल निर्देशों को पढ़ना और उनका पालन करना सुनिश्चित करें।

अधिकांश परीक्षणों में "नियंत्रण" और "परिणाम" विंडो या डिजिटल डिस्प्ले होता है

कुछ परीक्षण उपयोगकर्ता को मूत्र की धारा में परीक्षण छड़ी पकड़ने का निर्देश देते हैं, जबकि अन्य छड़ी या गर्भावस्था परीक्षण स्ट्रिप्स को एकत्रित मूत्र के एक कप में डुबोना शामिल करते हैं। परिणाम पढ़ने से पहले पैकेज पर निर्देशित मिनटों की सही संख्या का इंतजार करना महत्वपूर्ण है।

अधिकांश मूत्र गर्भावस्था परीक्षणों में "नियंत्रण" विंडो होती है और दूसरी विंडो जो "परिणाम" विंडो होती है। जब यह रेखा या अन्य प्रतीक नियंत्रण विंडो में प्रकट होता है तो यह सुनिश्चित करता है कि परीक्षण ठीक से काम कर रहा है। यदि नियंत्रण कक्ष पैकेज निर्देशों द्वारा इंगित एक रेखा या अन्य प्रतीक नहीं दिखाता है, तो परीक्षण ठीक से काम नहीं कर रहा है। अगली सुबह एक नई गर्भावस्था परीक्षण का उपयोग किया जाना चाहिए।

यदि नियंत्रण विंडो ठीक से काम कर रही है, और एक लाइन, प्लस साइन, या पैकेज प्रतीक द्वारा निर्देशित अन्य प्रतीक परिणाम विंडो में दिखाई देता है, तो इसका मतलब है कि परीक्षण सकारात्मक है और महिला गर्भवती है। सकारात्मक परिणामों के लिए, महिला को प्रसवपूर्व देखभाल शुरू करने के लिए नियुक्ति करने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।

यदि निर्देशों द्वारा निर्देशित विंडो में कोई प्रतीक दिखाई नहीं देता है, तो परिणाम सबसे अधिक नकारात्मक होते हैं। हालांकि, कुछ दिनों में इसे दोहराकर नकारात्मक परीक्षण के परिणामों की पुष्टि करना सबसे अच्छा है। गर्भावस्था परीक्षण खिड़की पर एक बेहोश प्रतीक आमतौर पर अभी भी सकारात्मक है; इसका मतलब यह हो सकता है कि रक्त में एचसीजी के स्तर अभी भी काफी कम हैं। यदि कोई महिला गर्भावस्था परीक्षण पर एक बेहोश रेखा के बारे में चिंतित है, तो कुछ दिनों का इंतजार करना और परीक्षा दोहराएं, या एक पुष्टिकरण रक्त परीक्षण के लिए चिकित्सक से संपर्क करें।

कुछ डिजिटल गर्भावस्था परीक्षणों में अब एक डिजिटल डिस्प्ले विंडो है जो परिणामों में परिणामों की रिपोर्ट करेगी, जैसे "गर्भवती" या "गर्भवती नहीं"। डिजिटल गर्भावस्था परीक्षण में नियंत्रण विंडो नहीं हो सकती है, लेकिन परिणाम से पहले खिड़की में एक चमकता प्रतीक दिखा सकता है।


pregnancy test kitne din me kare in hindi


यदि आप को ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.