lung cancer symptoms in hindi

lung cancer symptoms in hindi फेफड़ों का कैंसर पुरुषों और महिलाओं दोनों के बीच दूसरा सबसे आम कैंसर है और दोनों लिंगों में कैंसर की मौत का प्रमुख कारण है। सिगरेट धूम्रपान लगभग 9 0% फेफड़ों के कैंसर का कारण बनता है, और निष्क्रिय धूम्रपान गैर-धूम्रपान करने वालों के बीच फेफड़ों के कैंसर के विकास में योगदान देता है।


फेफड़ों का कैंसर,फेफड़ों का कैंसर क्या है,lung cancer symptoms in hindi,lung cancer causes and symptoms in hindi,lung cancer treatment in hindi language,lungs cancer stages in hindi,lung cancer ka ilaj in hindi,lungs cancer ke shuruati lakshan,fefde ke cancer ka ilaj,fefde ka cancer,lungs cancer ke upay

फेफड़ों का कैंसर क्या है?

कैंसर कई संबंधित बीमारियों का एक समूह है जो कोशिकाओं में शुरू होता है, शरीर की मूलभूत इकाई। शरीर कई प्रकार की कोशिकाओं से बना होता है, और आम तौर पर, कोशिकाएं बढ़ती हैं और शरीर को केवल तभी कोशिकाओं का उत्पादन करने के लिए विभाजित करती हैं जब शरीर को उनकी आवश्यकता होती है। कभी-कभी, हालांकि, कोशिकाओं को विभाजित करते समय नई कोशिकाओं की आवश्यकता नहीं होती है। ये अतिरिक्त कोशिकाएं ऊतक का एक द्रव्यमान बनाती हैं, जिसे विकास या ट्यूमर कहा जाता है। दो प्रकार या ट्यूमर, सौम्य और घातक हैं।

बेनिन साधारण ट्यूमर कैंसर नहीं हैं। उन्हें आमतौर पर हटाया जा सकता है और, ज्यादातर मामलों में, वे वापस नहीं आते हैं। सामान्य  ट्यूमर से कोशिकाएं शरीर के अन्य हिस्सों में फैलती नहीं हैं और जीवन के लिए खतरा नहीं हैं।

घातक ट्यूमर कैंसर हैं। कैंसर कोशिकाएं ट्यूमर के पास ऊतकों और अंगों पर आक्रमण और क्षति पहुंचा सकती हैं, और एक घातक ट्यूमर से तोड़ सकती हैं और लिम्फैटिक सिस्टम या रक्त प्रवाह में प्रवेश कर सकती हैं। कैंसर के प्रसार को मेटास्टेसिस कहा जाता है।

फेफड़ों में शुरू होने वाले कैंसर दो प्रमुख प्रकारों में विभाजित होते हैं, जिन्हें गैर-छोटे सेल फेफड़ों का कैंसर और छोटे सेल फेफड़ों का कैंसर कहा जाता है, इस पर निर्भर करता है कि कोशिकाएं माइक्रोस्कोप के नीचे कैसे दिखती हैं। प्रत्येक प्रकार का फेफड़ों का कैंसर बढ़ता है और विभिन्न तरीकों से फैलता है और इसका अलग-अलग व्यवहार किया जाता है।

गैर-छोटे सेल फेफड़ों का कैंसर सबसे आम प्रकार है, और यह आम तौर पर छोटे सेल फेफड़ों के कैंसर से धीरे-धीरे बढ़ता है और फैलता है। कैंसर के प्रकार के लिए नामित कोशिकाओं के प्रकार के लिए नामित तीन मुख्य प्रकार के गैर-छोटे सेल फेफड़ों का कैंसर होता है: स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा (जिसे एपिडर्मॉइड कार्सिनोमा भी कहा जाता है), एडेनोकार्सीनोमा और बड़े सेल कार्सिनोमा।

छोटे सेल फेफड़ों का कैंसर, जिसे कभी-कभी ओट सेल कैंसर कहा जाता है, गैर-छोटे सेल फेफड़ों के कैंसर से कम आम है। इस प्रकार का फेफड़ों का कैंसर अधिक तेज़ी से बढ़ता है और शरीर में अन्य अंगों में फैल जाने की अधिक संभावना होती है।

फेफड़ों के कैंसर का क्या कारण बनता है?

फेफड़ों के कैंसर के कई कारणों की खोज की गई है, जिनमें से अधिकांश तम्बाकू के उपयोग से संबंधित हैं। निम्नलिखित सूची फेफड़ों के कैंसर के जोखिम कारकों की पहचान करती है:

सिगरेट - धूम्रपान सिगरेट फेफड़ों के कैंसर का कारण बनता है। तंबाकू में कैंसरजन फेफड़ों में कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं, और समय के साथ, क्षतिग्रस्त कोशिकाएं कैंसर हो सकती हैं। फेफड़ों के कैंसर के विकास वाले सिगरेट धूम्रपान करने वालों का जोखिम हर दिन धूम्रपान करने वाले सिगरेट की संख्या पर निर्भर करता है, जिस उम्र में धूम्रपान शुरू हुआ और व्यक्ति कितने समय तक धूम्रपान कर रहा है। धूम्रपान रोकने से फेफड़ों के कैंसर के विकास का खतरा कम हो जाता है।

सिगार और पाइप्स - सिगार और पाइप धूम्रपान करने वालों को भी गैर-धूम्रपान करने वालों की तुलना में फेफड़ों के कैंसर का अधिक खतरा होता है। फेफड़ों के कैंसर के विकास का खतरा प्रत्येक दिन धूम्रपान किए गए पाइप या सिगार की संख्या और किसी व्यक्ति द्वारा धूम्रपान किए जाने वाले वर्षों की संख्या पर निर्भर होता है

पर्यावरण तंबाकू धुआं - पर्यावरण तंबाकू धुआं (ईटीएस) के संपर्क में फेफड़ों के कैंसर के विकास का मौका बढ़ जाता है, जो हवा में धूम्रपान होता है जब कोई और धूम्रपान करता है। ईटीएस, या सेकेंडहैंड धूम्रपान के लिए एक्सपोजर, अनैच्छिक या निष्क्रिय धूम्रपान कहा जाता है।

राडोन एक अदृश्य, गंध रहित, और स्वादहीन रेडियोधर्मी गैस है जो स्वाभाविक रूप से मिट्टी और चट्टानों में होती है। रेडॉन (खानों या यहां तक ​​कि घरों में) के लिए एक्सपोजर फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है जो फेफड़ों के कैंसर का कारण बन सकता है।

एस्बेस्टोस उन खनिजों के समूह का नाम है जो स्वाभाविक रूप से फाइबर के रूप में होते हैं और कुछ उद्योगों में उपयोग किए जाते हैं। एस्बेस्टोस फाइबर आसानी से कणों में तोड़ने लगते हैं जो हवा में तैर सकते हैं जब कणों को सांस  में लेते हैं, तो वे फेफड़ों, हानिकारक कोशिकाओं और फेफड़ों के कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

प्रदूषण - फेफड़ों के कैंसर के बीच एक लिंक है और कुछ वायु प्रदूषकों के संपर्क में है, जैसे कि डीजल और अन्य जीवाश्म ईंधन के दहन के उप-उत्पाद। इस संबंध को स्पष्ट रूप से परिभाषित नहीं किया गया है, हालांकि इस पर और अधिक शोध किया जा रहा है।

फेफड़ों के रोग - कुछ फेफड़ों की बीमारियां, जैसे कि  (टीबी), फेफड़ों के कैंसर के विकास का जोखिम बढ़ाती है। फेफड़ों का कैंसर फेफड़ों के क्षेत्रों में विकसित होता है जो टीबी से निकलते हैं।



फेफड़ों के कैंसर के लक्षण

फेफड़ों के कैंसर के सामान्य लक्षण और लक्षणों में शामिल हैं:


  1. एक खांसी जो दूर नहीं जाती है और समय के साथ बदतर हो जाती है
  2. लगातार छाती का दर्द
  3. खूनी खाँसी
  4. सांस, श्वास, या घोरपन की कमी
  5. निमोनिया या ब्रोंकाइटिस के साथ दोहराई गई समस्याएं
  6. गर्दन और चेहरे की सूजन
  7. भूख या वजन घटाने का नुकसान
  8. थकान।
  9. ये लक्षण फेफड़ों के कैंसर या अन्य स्थितियों के कारण हो सकते हैं। डॉक्टर से जांचना महत्वपूर्ण है।


फेफड़ों के कैंसर का निदान

लक्षणों के कारण को खोजने में मदद के लिए, डॉक्टर धूम्रपान इतिहास और कैंसर के पारिवारिक इतिहास सहित चिकित्सा इतिहास का आकलन करता है। डॉक्टर शारीरिक परीक्षा भी करता है और छाती एक्स-रे और अन्य परीक्षणों का आदेश दे सकता है। स्पुतम साइटोलॉजी (फेफड़ों में श्लेष्म के गहरे खांसी के नमूने से प्राप्त कोशिकाओं की माइक्रोस्कोपिक परीक्षा) एक साधारण परीक्षण है जो फेफड़ों के कैंसर का पता लगाने में उपयोगी हो सकता है। फेफड़ों के कैंसर की उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए, डॉक्टर को फेफड़ों से ऊतक की जांच कर सकते है 

एक बायोप्सी (रोगविज्ञानी द्वारा सूक्ष्मदर्शी के तहत परीक्षा के लिए ऊतक के छोटे नमूने को हटाने) दिखा सकता है कि किसी व्यक्ति को कैंसर है या नहीं। इस ऊतक को प्राप्त करने के लिए कई प्रक्रियाओं का उपयोग किया जा सकता है:

ब्रोंकोस्कोपी वह जगह है जहां एक ब्रोंकोस्कोप (एक पतली, रोशनी वाली ट्यूब) मुंह या नाक में डाल दी जाती है और श्वास के मार्गों को देखने के लिए विंडपाइप के माध्यम से नीचे रखा जाता है। ऊतक के कोशिकाओं या छोटे नमूने इस ट्यूब के माध्यम से लिया जा सकता है।

सुई की आकांक्षा में ऊतक के नमूने को हटाने के लिए ट्यूमर में छाती के माध्यम से एक सुई डालना शामिल है।

थोरैसेन्टिसिस एक ऐसी प्रक्रिया है जहां फेफड़ों के चारों ओर तरल पदार्थ का नमूना लेने के लिए एक सुई का उपयोग कैंसर कोशिकाओं की जांच के लिए किया जाता है।

थोरैकोटॉमी एक प्रमुख ऑपरेशन है जहां छाती खोला जाता है।

रोग को व्यवस्थित करना

यदि निदान कैंसर है, तो बीमारी के चरण (या सीमा) को निर्धारित करने के लिए स्टेजिंग किया जाता है, यह पता लगाने के लिए कि क्या कैंसर फैल गया है, और यदि ऐसा है, तो शरीर के कौन से हिस्सों में। फेफड़ों का कैंसर अक्सर मस्तिष्क या हड्डियों में फैल सकता है। कुछ परीक्षणों का निर्धारण यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि कैंसर फैल गया है या नहीं:

सीएटी (या सीटी) स्कैन (गणना टोमोग्राफी)। एक्स-रे मशीन से जुड़ा एक कंप्यूटर शरीर के अंदर के क्षेत्रों की विस्तृत तस्वीरों की एक श्रृंखला बनाता है।

एमआरआई (चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग) कंप्यूटर से जुड़े एक शक्तिशाली चुंबक शरीर के अंदर के क्षेत्रों की विस्तृत तस्वीरें बनाता है।

Radionuclide स्कैनिंग दिखा सकता है कि कैंसर अन्य अंगों, जैसे यकृत में फैल गया है। रोगी निगलता है या हल्के रेडियोधर्मी पदार्थ का इंजेक्शन प्राप्त करता है। एक मशीन (स्कैनर) असामान्य क्षेत्रों को प्रकट करने के लिए कुछ अंगों में रेडियोधर्मिता के स्तर को मापता है और रिकॉर्ड करता है।

हड्डी स्कैन रेडियोन्यूक्लाइड स्कैनिंग का एक प्रकार है, और यह दिखा सकता है कि कैंसर हड्डियों में फैल गया है या नहीं। एक छोटी मात्रा में रेडियोधर्मी पदार्थ को नस में इंजेक्शन दिया जाता है। यह रक्त प्रवाह के माध्यम से यात्रा करता है और असामान्य हड्डी के विकास के क्षेत्रों में एकत्र करता है। एक स्कैनर नामक एक उपकरण इन क्षेत्रों में रेडियोधर्मिता के स्तर को मापता है और उन्हें एक्स-रे फिल्म पर रिकॉर्ड करता है।

Mediastinoscopy यह दिखाने में मदद कर सकता है कि कैंसर छाती में लिम्फ नोड्स में फैल गया है या नहीं। एक रोशनी देखने वाले यंत्र का उपयोग करके, जिसे एक गुंजाइश कहा जाता है, छाती का केंद्र की जांच की जाती है और पास के लिम्फ नोड्स की जांच की जाती है। Mediastinoscopy में, गुंजाइश में एक छोटी चीरा के माध्यम से दायरा डाला जाता है; mediastinotomy में, चीरा छाती में बना है। किसी भी प्रक्रिया में, सामान्य एनेस्थेटिक के तहत ऊतक नमूने को हटाने के लिए दायरा का उपयोग किया जाता है।

उपचार और साइड इफेक्ट्स के तरीके

उपचार फेफड़ों के कैंसर के प्रकार, आकार, स्थान, और ट्यूमर की सीमा, और रोगी के सामान्य स्वास्थ्य सहित कई कारकों पर निर्भर करता है। कई अलग-अलग उपचार और उपचार के संयोजन का प्रयोग फेफड़ों के कैंसर को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है, और / या लक्षणों को कम करके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए किया जा सकता है।

सर्जरी कैंसर को हटाने के लिए एक ऑपरेशन है। सर्जरी का प्रकार ट्यूमर के स्थान पर निर्भर करता है। फेफड़ों के केवल एक छोटे से हिस्से को हटाने के लिए एक ऑपरेशन को विभागीय या वेज शोधन कहा जाता है।
जब फेफड़ों का पूरा लोब हटा दिया जाता है, तो प्रक्रिया को लोबेटोमी कहा जाता है। पूरे फेफड़ों को हटाने को न्यूमोनक्टोमीस कहा जाता है।

फेफड़ों का कैंसर सर्जरी प्रमुख सर्जरी है। एक ऑपरेशन के बाद, छाती में हवा और तरल पदार्थ इकट्ठा होते हैं। मरीजों को अक्सर गहराई से खांसी, खांसी और सांस लेने में मदद की ज़रूरत होती है। छाती में दर्द या कमजोरी और हाथ और सांस की तकलीफ फेफड़ों के कैंसर सर्जरी के आम दुष्प्रभाव हैं। मरीजों को अपनी ऊर्जा और ताकत हासिल करने के लिए कई हफ्तों या महीनों की आवश्यकता हो सकती है।

केमोथेरेपी पूरे शरीर में कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए एंटीकेंसर दवाओं का उपयोग है। फेफड़ों से कैंसर को हटा दिए जाने के बावजूद, कैंसर कोशिकाएं अभी भी आस-पास के ऊतक या शरीर में कहीं और मौजूद हो सकती हैं। कैंसर के विकास को कैंसर के विकास को नियंत्रित करने या लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

साइड इफेक्ट्स काफी हद तक विशिष्ट दवाओं और खुराक (दवा की मात्रा) पर निर्भर करते हैं। कीमोथेरेपी के आम दुष्प्रभावों में मतली और उल्टी, बालों के झड़ने, मुंह के घाव, और थकान शामिल हैं।


रेडिएशन थेरेपी (रेडियोथेरेपी) में कैंसर की कोशिकाओं को मारने के लिए उच्च ऊर्जा किरणों का उपयोग शामिल है। विकिरण चिकित्सा को सीमित क्षेत्र में निर्देशित किया जाता है और केवल उस क्षेत्र में कैंसर कोशिकाओं को प्रभावित करता है। 


रेडियेशन थेरेपी सर्जरी से पहले ट्यूमर को कम करने के लिए या शल्य चिकित्सा के बाद इलाज क्षेत्र में रहने वाले किसी भी कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। रेडिएशन थेरेपी, अक्सर कीमोथेरेपी के साथ मिलकर, अक्सर शल्य चिकित्सा के बजाय प्राथमिक उपचार के रूप में प्रयोग की जाती है। विकिरण चिकित्सा का उपयोग सांस की तकलीफ जैसे लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए भी किया जा सकता है। फेफड़ों के कैंसर के इलाज के लिए विकिरण अक्सर एक मशीन (बाहरी विकिरण) से आता है। विकिरण ट्यूमर (आंतरिक विकिरण) में या उसके पास सीधे एक इम्प्लांट (रेडियोधर्मी पदार्थ का एक छोटा कंटेनर) से भी आ सकता है।

विकिरण चिकित्सा के दुष्प्रभाव मुख्य रूप से शरीर के उस हिस्से पर निर्भर करते हैं जिसका उपचार किया जाता है और उपचार खुराक होता है। विकिरण थेरेपी के आम दुष्प्रभाव एक शुष्क, गले में गले हैं; निगलने में कठिनाई; थकान; उपचार की साइट पर त्वचा बदलती है; और भूख की कमी।

फोटोडैनेमिक थेरेपी (पीडीटी), एक प्रकार का लेजर थेरेपी, जिसमें एक विशेष रसायन का उपयोग होता है जिसे रक्त प्रवाह में इंजेक्शन दिया जाता है और पूरे शरीर में कोशिकाओं द्वारा अवशोषित किया जाता है। रासायनिक तेजी से सामान्य कोशिकाओं को छोड़ देता है लेकिन लंबे समय तक कैंसर की कोशिकाओं में रहता है।

 कैंसर के उद्देश्य से एक लेजर प्रकाश रासायनिक को सक्रिय करता है, जो तब इसे अवशोषित करने वाले कैंसर कोशिकाओं को मारता है। फेफड़ों के कैंसर के लक्षणों को कम करने के लिए फोटोडैनेमिक थेरेपी का उपयोग किया जा सकता है (रक्तस्राव को नियंत्रित करने या अवरुद्ध वायुमार्गों के कारण श्वास की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए) जब कैंसर को सर्जरी के माध्यम से हटाया नहीं जा सकता है। 

मरीजों में बहुत छोटे ट्यूमर के इलाज के लिए फोटोडैनेमिक थेरेपी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जिनके लिए फेफड़ों के कैंसर के लिए सामान्य उपचार उचित नहीं हैं।

पीडीटी त्वचा और आंखों को प्रकाश के प्रति संवेदनशील बनाता है


यदि आप को ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें




कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.