top 10 homeopathy medicine hindi

top 10 homeopathy medicine hindi होम्योपैथी के बारे में जानने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे सीधे अनुभव करें। प्राथमिक चिकित्सा स्थिति में एक उपाय का उपयोग करने के सकारात्मक अनुभव के माध्यम से कई होम्योपैथ होम्योपैथी में पहली जगह आए। इसलिए हम आपको अपने स्वयं के उपाय किट को अपने आप, दोस्तों और परिवार के लिए प्राथमिक चिकित्सा स्थितियों में उपयोग करने के लिए कुछ शीर्ष युक्तियां देना चाहते थे।
top 10 homeopathy medicine hindi

होम्योपैथ हर समय उपयोग के कुछ प्रमुख उपचार यहां दिए गए हैं। यदि आप बस अपनी खुद की किट बनाने शुरू कर रहे हैं तो ये एक महान शुरुआत करेंगे। ये उपचार रोजमर्रा के उपयोग के लिए 30 सी शक्ति में आदर्श होंगे।

top 10 homeopathy medicine hindi 


1. अकोनाईट
यह उपाय सदमे के लिए बहुत अच्छा है, जैसे खराब समाचार या गिरावट से। यह उन परिस्थितियों के इलाज के लिए भी बहुत प्रभावी है जो अचानक आते हैं, जैसे अचानक गले में दर्द या सिरदर्द।

2. एपीस
जब आप छुट्टियों पर जाते हैं तो आप इसे अपने किट में कब चाहेंगे! इस उपाय का उपयोग कीट काटने या डंक, और एलर्जी प्रतिक्रियाओं के इलाज के लिए किया जाता है जो इनके कारण हो सकता है। प्रभावित क्षेत्र लाल, गर्म और सूजन हो जाएंगे, और दर्द को डंक के रूप में वर्णित किया जाएगा।

3. आर्निका
आघात, चोट और चोट लगने के लिए यह क्लासिक उपाय है। ठेठ अर्नीका रोगी आपको बताएगा कि वे ठीक हैं और ध्यान से बचें, लेकिन फिर भी सदमे में हो सकते हैं। यह जेट-अंतराल के लिए भी एक अच्छा है।

4. आर्सेनिकम
भोजन-विषाक्तता के लिए यह आपका उपाय है। इस उपाय का एक मुख्य मुद्दा चिंता है, और रोगी बहुत ठंडा होने की संभावना है। पीड़ा को जलने के रूप में वर्णित किया जा सकता है।

5. बेलडाडोना
लाल, गर्म और सूजन शब्द इस उपाय के लिए कीवर्ड हैं। यह बुखार, सनस्ट्रोक, और त्वचा की स्थिति जैसे फोड़े के लिए एक अच्छा उपाय है।

6. कैलेंडूल्ला
कैलेंडुला को गोली के रूप में या घावों को स्नान करने के लिए एक समाधान के रूप में लिया जा सकता है। इस उपाय का उपयोग ठंड घावों, मुंह अल्सर, कट या जलन के लिए किया जा सकता है।

7. हेपर सुल्फ़
बहुत दर्दनाक और संक्रमित घाव और फोड़े इस उपाय को अच्छी तरह से प्रतिक्रिया देते हैं।

8. न्यूक्स वोमाका
हैंगओवर के मामले में यह उपाय जीवन बचाने वाला हो सकता है! यह पेट में परेशानियों और सिरदर्द के लिए भी अच्छा काम करता है जो भोजन और / या अल्कोहल में अतिसंवेदनशीलता के कारण होते थे। इस उपाय का मुख्य अर्थ चिड़चिड़ाहट है।

9. रहस टोक्स
यह एक बहुमुखी उपचार है जिसका उपयोग चोटग्रस्त और गले की मांसपेशियों और जोड़ों के इलाज के लिए किया जा सकता है। कभी-कभी गठिया के दर्द से छुटकारा पाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। इसे कभी-कभी चिकन पॉक्स और शिंगल जैसे त्वचा के चकत्ते के इलाज के लिए भी प्रयोग किया जाता है।

10. सुफुर
त्वचा की स्थिति अक्सर इस उपाय को अच्छी तरह से प्रतिक्रिया देती है। त्वचा लाल और अस्वस्थ दिख रही हो सकती है, और रोगी बहुत खरोंच कर सकता है। इन प्रकार की त्वचा प्रतिक्रियाएं या अक्सर बिस्तर में होने की गर्मी से बढ़ जाती हैं।

चुनने के लिए कई और उपाय हैं, लेकिन उम्मीद है कि यह आपको एक अच्छी छोटी स्टार्टर किट देगा। इसके अलावा किसी भी प्रतिष्ठित होम्योपैथिक आपूर्तिकर्ताओं से एक व्यापक होम्योपैथिक प्राथमिक चिकित्सा किट खरीदना संभव है। ये किट भी उपचार का उपयोग करने के निर्देशों के साथ आते हैं।

यदि आपके पास पुरानी या जटिल स्थिति है तो इसे स्वयं इलाज करने की कोशिश करने के बजाय योग्य होम्योपैथ देखना सर्वोत्तम होता है। होम्योपैथ कई अन्य कारकों पर विचार करेंगे जो प्राथमिक चिकित्सा स्थिति में नहीं किए जा सकते हैं।

बेशक यह कहना महत्वपूर्ण है कि आपको गंभीर बीमारी या चोट के मामले में हमेशा अपने जीपी से परामर्श लेना चाहिए।

होम्योपैथी के बारे में अधिक जानने में रूचि है? हमारे शुरुआती पाठ्यक्रम और पूर्ण व्यवसायी योग्यता देखें। यदि आप कॉलेज जाना चाहते हैं और हम कैसे काम करते हैं, इस बारे में महसूस करते हैं तो हम नियमित रूप से खुले दिन भी आयोजित करते हैं।

यदि आप होम्योपैथिक उपचार का अनुभव करना चाहते हैं तो हम नियमित छात्र क्लीनिक चलाते हैं।

top 10 homeopathy medicine hindi 


कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.