pregnancy ke lakshan in first week in hindi


pregnancy ke lakshan in first week in hindi प्रारंभिक गर्भावस्था के लक्षण: पहले संकेत आप गर्भवती हो या नहीं
क्या आप गर्भवती हो सकते हैं? कुछ महिलाओं के लिए, गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण अवधारणा के पहले कुछ हफ्तों में दिखाई देते हैं।

गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण पहले दिन और पहले हफ्ते से...

लेकिन इससे पहले कि आप एक अवधि याद करते हैं, आपको संदेह हो सकता है - या आशा है कि आप गर्भवती हैं। कुछ महिलाओं के लिए गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण अवधारणा के पहले कुछ हफ्तों में शुरू होते हैं।

गर्भावस्था के लक्षण भी उनकी तीव्रता, आवृत्ति और अवधि में भिन्न हो सकते हैं।

गर्भावस्था चेकलिस्ट के निम्नलिखित शुरुआती संकेत और लक्षण केवल दिशानिर्देश हैं। शुरुआती गर्भावस्था के लक्षण कई पूर्व मासिक धर्म संबंधी असुविधाओं के समान दिखाई दे सकते हैं

pregnancy ke lakshan in first week in hindi

pregnancy ke lakshan in first week in hindi


निविदा,  स्तन में बदलाव 
आपके स्तन गर्भावस्था के पहले लक्षणों में से एक प्रदान कर सकते हैं। गर्भधारण के दो सप्ताह बाद, हार्मोनल परिवर्तन आपके स्तनों में परिबर्तन , तंग या बदलाव हो  सकता है। या आपके स्तन बड़े  और भारी महसूस हो  सकते हैं।

थकान
गर्भावस्था के प्रारंभिक लक्षणों में थकान और थकावट भी अधिक है। गर्भावस्था के प्रारंभ में, हार्मोन प्रोजेस्टेरोन का स्तर बढ़ता है। पर्याप्त खुराक में, प्रोजेस्टेरोन आपको सोने के लिए रख सकता है। साथ ही, कम रक्त शर्करा के स्तर, कम रक्तचाप और रक्त उत्पादन में वृद्धि आपकी गर्भावस्था के दौरान आपकी ऊर्जा को कम करने के लिए मिल सकती है।

थोड़ा खून बह रहा है या क्रैम्पिंग
कभी-कभी स्पॉटिंग या योनि रक्तस्राव की एक छोटी मात्रा गर्भावस्था के पहले लक्षणों में से एक है। इम्प्लांटेशन रक्तस्राव के रूप में जाना जाता है, यह तब होता है जब उर्वरक अंडे गर्भाशय की परत को जोड़ता है - निषेचन के लगभग 10 से 14 दिन बाद। इस प्रकार का खून बह रहा है आमतौर पर सामान्य अवधि की तुलना में रंग में थोड़ा सा, स्पॉटियर और हल्का होता है और लंबे समय तक नहीं चलता है। कुछ महिलाओं को भी गर्भावस्था के शुरुआती पेट में दर्द होता है। ये ऐंठन मासिक धर्म ऐंठन के समान होती  हैं।

उल्टी के साथ या बिना मतली
सुबह के समय , जो दिन या रात के किसी भी समय हो  सकती है, गर्भावस्था के पुराने  लक्षणों में से एक है। कुछ महिलाओं के लिए, अव्यवस्था के बाद दो सप्ताह के भीतर queasiness शुरू होता है। मतली कम से कम एस्ट्रोजेन के बढ़ते स्तर से निकलती प्रतीत होती है, जिससे पेट धीरे-धीरे खाली हो जाता है। गर्भवती महिलाओं में भी गंध की बढ़ती भावना होती है, इसलिए विभिन्न गंध - जैसे खाना पकाने, इत्र या सिगरेट के धुएं - से गर्भावस्था में मतली की हो सकती हैं।

pregnancy ke lakshan in first week in hindi

खाद्य पदार्थो से विचलन 
जब आप गर्भवती हो, तो आप कॉफी या तला हुआ भोजन जैसे कुछ खाद्य पदार्थों पर अपनी नाक से सूंघने पर अच्छा नहीं लग सकते हैं। खाद्य पदार्थ भी सामान्य हैं। गर्भावस्था के अधिकांश अन्य लक्षणों की तरह, इन खाद्य प्राथमिकताओं को हार्मोनल परिवर्तनों के लिए तैयार किया जा सकता है - खासकर पहले तिमाही में, जब हार्मोनल परिवर्तन सबसे तेज  होते हैं।

सिर दर्द
गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में, हार्मोनल परिवर्तनों के कारण रक्त परिसंचरण में वृद्धि लगातार हल्के सिरदर्द हो सकती है।

कब्ज
कब्ज गर्भावस्था का एक और आम प्रारंभिक लक्षण है। प्रोजेस्टेरोन में वृद्धि से आंतों के माध्यम से भोजन धीरे-धीरे गुजरता है, जिससे कब्ज हो सकता है।

बेहोशी और चक्कर आना
जैसे ही आपके रक्त वाहिकाओं में फैलता है और आपका रक्तचाप गिर जाता है, आप हल्के या चक्कर आ सकते हैं। गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में, कम रक्त शर्करा से भी बेहोशी हो सकती है

मासिकधर्म का छूटना 
शायद गर्भावस्था का सबसे स्पष्ट प्रारंभिक लक्षण तब होता है जब आप अपनी अवधि याद कर चुके हैं। गर्भावस्था का यह संभव संकेत अक्सर महिलाओं को अन्य गर्भावस्था के लक्षणों के बारे में अधिक जानकारी के लिए खोजता है।

कुछ महिलाओं को केवल सामान्य की तुलना में बहुत हल्का अवधि का अनुभव हो सकता है। जब तक आप नोटिस करते हैं कि आपने अपना मासिक चक्र याद नहीं किया है, तब तक आपको नीचे सूचीबद्ध गर्भावस्था के किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं हो सकता है।

pregnancy ke lakshan in first week in hindi

 गर्भवती "महसूस" होना 
यह प्रारंभिक गर्भावस्था का लक्षण हो सकता है कि आप अभी इस सूची की जांच क्यों कर रहे हैं। कई महिलाओं का मानना है कि उन्हें गर्भावस्था के संकेतों के बारे में अंतर्ज्ञान है। उनकी अंतर्ज्ञान अक्सर सही साबित होती है।

शायद आप बस  कुछ अलग महसूस करते हैं; थके हुए, मूडी, क्यूसी, लाइटहेड। आपको दिल की धड़कन, कब्ज हो सकती है, या खुद को शौचालय के लिए अधिक बार जाना  पड़ सकता है। शायद आपको अपनी  पीठ में सुस्त दर्द या कठोरता महसूस हो रही है, आपको  स्तन  में बदलाव हैं या वे अत्यधिक संवेदनशील लगते हैं, या आप बस अपने सामान्य साधरण  स्वभाव की तरह महसूस नहीं कर रहे हैं जैसा आप पहले करते थे।

आप वास्तव में कैसे पता कर  सकते हैं कि आप गर्भवती हैं या नहीं?

दुर्भाग्यवश, ये लक्षण गर्भावस्था के लिए अद्वितीय नहीं हैं। कुछ संकेत दे सकते हैं कि आप बीमार हो रहे हैं या आपकी अवधि शुरू होने वाली है। इसी तरह, आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव किए बिना गर्भवती हो सकते हैं यह संभव नहीं है

फिर भी, यदि आप इस सूची में किसी भी अवधि को याद करते हैं या नोटिस करते हैं, तो आप घर  पर गर्भावस्था परीक्षण लेना चाहिये  - खासकर यदि आप अपने मासिक धर्म चक्र का ट्रैक नहीं रखते हैं या यदि यह एक महीने से व्यापक रूप से भिन्न होता है अगला। यदि आपका घर गर्भावस्था परीक्षण सकारात्मक है, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ अपॉइंटमेंट करें। जितनी जल्दी आपकी गर्भावस्था की पुष्टि हो जाती है, जितनी जल्दी आप प्रसवपूर्व देखभाल शुरू कर सकते हैं।

यदि आप गर्भावस्था के संभावित शुरुआती लक्षणों के बारे में चिंतित हैं, तो आप गर्भावस्था परीक्षण के साथ आसानी से अपना मन सांत कर  सकते हैं। केवल गर्भावस्था के लक्षण से अधिक, यह वैज्ञानिक प्रमाण है कि आप बच्चे की अपेक्षा कर रहे हैं या नहीं।

गर्भावस्था परीक्षण सबसे अच्छा काम  यह करते हैं यदि आप अपनी अवधि याद करने के बाद कम से कम एक या दो दिन तक उन्हें लेने का इंतजार करते हैं। यहां तक कि अगर गर्भावस्था परीक्षण परिणाम नकारात्मक है, तो आपको कुछ दिनों बाद  फिर से इसे सुनिश्चित करने की कोशिश करनी चाहिए।


pregnancy ke lakshan in first week in hindi


यदि आप को ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.