beauty tips for oily skin and pimples in hindi

beauty tips for oily skin and pimples in hindi 


        beauty tips for oily skin and pimples in hindi ऑयली स्किन  की स्थिति तब होती है जब त्वचा पर विशेष रूप से चेहरे पर अधिक तेल का संचय होता है। ऐसा तब होता है जब हाइपरएक्टिव स्नेहक ग्रंथियां तेल के अधिक उत्पादन के लिए प्रेरित करती हैं। लेकिन  त्वचा की नमी को बनाए रखने के लिए एक विशेष मात्रा में तेल जरूरी भी  है, लेकिन तेल उत्पादन के बहुत अधिक  स्राव की वजह से अस्वस्थता हो सकती है  और छिद्रों के आयल जाने  के कारण मुंह में  मुँहासे और ब्लैकहेड भी बढ़ सकते हैं और स्किन ऑयली और चिपचिपी सी दिखने लगती है जो बिलकुल भी अच्छी नहीं लगती है।

beauty tips for oily skin and pimples in hindi



क्यों होती है ऑयली स्किन

सेबसियस ग्रंथियां सेबम, एक तेल पदार्थ जो त्वचा को चिकनाई करने का काम करता है। यह स्नेहन सूखने या जलन की संभावनाओं को रोकता है। जब आपका शरीर व्यायाम की प्रक्रिया में होता है, तो पसीना पैदा होता है और इसके साथ तेल गुप्त होता है। जब तेल उत्पादन सामान्य चल रहा है तो यह त्वचा से गंदगी, मृत त्वचा कोशिकाओं और अन्य प्रदूषक को खत्म कर सकता है। हालांकि, अगर अधिक उत्पादन होता है तो अतिरिक्त तेल छिद्रों को छिड़कने और त्वचा को चमकीले और चिकना दिखने पर त्वचा पर रहता है।


क्या है इलाज 

ऑयली स्किन का  कुछ उपचार और त्वचा देखभाल दिनचर्या की मदद से इलाज किया जा सकता है। त्वचा देखभाल नियमित रूप से आपको त्वचा को नियमित रूप से साफ, टोन और मॉइस्चराइज करने की आवश्यकता होगी। अपने  चेहरे  से आयल को कम करने के लिए  सुबह में और रात में, नरम, तेल-आधारित सफाई करने वाले और गर्म पानी के साथ दिन में कम से कम दो-तीन बार अपने चेहरे को धो लें। इसके बाद, अतिरिक्त तेलों को खत्म करने के लिए अपनी त्वचा को कोमल, अल्कोहल मुक्त टोनर के साथ टोन करें। आप चेहरे को धोने के लिए गुलाब जल का भी प्रयोग कर सकते है

beauty tips for oily skin and pimples in hindi 



ऑयली स्किन  वाले लोगों के लिए, तेल, गंदगी, मृत त्वचा कोशिकाओं और बैक्टीरिया के अतिरिक्त निर्माण को हटाने के लिए स्क्रबिंग बिल्कुल जरूरी है। सप्ताह में कम से कम दो से तीन बार अपनी त्वचा का स्क्रव  करें। ऑयली स्किन  वाले लोगों  हालांकि, सावधानी बरतें कि दिन में तीन बार  से अधिक अपने चेहरे को साफ न करें, क्योंकि अधिक सफाई से त्वचा के लिए सभी तेलों को नुकसान पहुंचाने के लिए  तेल बनना बंद  हो जायेगा जिससे चहेरा अपनी नमी भी खो सकता है त्वचा देखभाल उत्पादों को खरीदने के दौरान उन प्रोडक्टों  तलाश करने का प्रयास करें जिनमें सैलिसिक्लिक एसिड, बीटा हाइड्रोक्साइल एसिड, ग्लाइकोलिक एसिड या बेंजाइल पेरोक्साइड जैसी सामग्री शामिल है।


beauty tips for oily skin and pimples in hindi  


यदि आप को ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.