गर्मियों में कैसे रहें कूल !





गर्मियों का मौसम दस्तक दे चुका है इस मौसम में दस्त और घबराहट के मामले कई ज्यादा बढ़ जाते हैं कुछ बातों का ध्यान रखकर  इन समस्याओं से दूर रहकर गर्मियों का आनंद लिया जा सकता है।



क्या करें कि सेहत रहे सदाबहार



दस्त से ना हों परेशान 


 गर्मियों में दस्त से संबंधित बीमारियों का प्रकोप बढ़ जाता है ऐसा गर्मियों में जीवाणुओं की संख्या के तेजी से बढ़ने के कारण होता है जीवाणुओं की संख्या बढ़ने से संक्रमण (इंफेक्शन )होने का जोखिम बढ़ जाता है।

कारणों को समझें : सबसे ज्यादा मामले संक्रमण के कारण होते हैं जैसे वायरस रोटावायरस और जीवाणु बैक्टीरिया (ई.कोली व सलमोनेला) से संक्रमण होना यह वायरस और जीवाणु खाने या पीने के माध्यम से हमारे शरीर में प्रवेश करते हैं जिस कारण आंतों में संक्रमण होता है।

कैसे मिलेगी राहत:  दस्त में सबसे बड़ा खतरा शरीर में पानी की कमी डिहाइड्रेशन होना है डिप्रेशन के कारण गुर्दों पर खराब असर पड़ता है और मरीज का ब्लड प्रेशर कम हो सकता है घर पर ही दस्त का उपचार शुरू।




  • पानी, नारियल पानी ,लस्सी दही और निवू पानी और सत्तू का सेवन करें
  • चाय ,काफी ,और सराब आदि का बिलकुल न ले खाने में खिचड़ी ,केला ,चावल ,दही आदि लें 
  • खाने में तले हुए और मसालेदार खाद पदार्थ ना ले दस्त के समय कुछ समय तक कुछ ना लें 
नमक और चीनी पानी का घोल डिहाइड्रेशन को दूर करने में उपयोगी है       

  1.   कब ले डॉक्टर की सलाह:मल का काला होना खून आना तेज बुखार पेट में दर्द और शरीर में पानी की कमी होने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लें डॉक्टर की सलाह के बगैर एंटीबायोटिक लेना सही नहीं है
  2.                                                                                                                                                                    क्या है इसके बचाव: हाथ को धोना एकमात्र ऐसा उपाय है जो आपको संक्रमण से होने वाली कई बीमारियों से बचा सकता है दस्त की समस्या पैदा करने वाले अधिकतर जीवाणु खाने पीने की वस्तुओं और दूषित हाथों से ही हमारे पाचन तंत्र में जाते हैं खाने से पहले हाथ धोने की आदत डाल ले                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                               

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.