zika virus in india

zika virus in india 

जीका वायरस क्या है

zika virus in india

 zika virus in india राजिस्थान जयपुर में ज़िका वायरस के लिए कम से कम 22 लोगों ने सकारात्मक जांच की है। ज़िका वायरस संक्रमण एक मच्छर से उत्पन्न बीमारी है जैसे डेंगू और चिकनगुनिया वायरस।

वायरस माइक्रोसेफली समेत कुछ संक्रमित गर्भवती महिलाओं के लिए पैदा होने वाले बच्चों में जन्म दोष पैदा करता है, जहां बच्चे अविकसित सिर और मस्तिष्क के नुकसान से पैदा होते हैं। ज़िका को गिलिन-बैरे सिंड्रोम से भी जोड़ा गया है, एक ऐसी स्थिति जिसमें प्रतिरक्षा प्रणाली नसों पर हमला करती है। यह मुख्य रूप से मच्छरों के माध्यम से फैलता है, हालांकि यौन संचरण के कुछ मामलों की सूचना मिली है।
सीडीसी गर्भवती महिलाओं को मैक्सिकन सीमा के पास दक्षिण फ्लोरिडा और ब्राउनविले, टेक्सस में "यात्रा स्थगित करने पर विचार करने" की सलाह दे रही है।
इसके अलावा, सीडीसी ने उन देशों में गर्भवती महिलाओं के लिए यात्रा चेतावनी जारी की है जहां बीमारी फैल रही है।



ज़िका क्या है? आप इससे कैसे बच सकते हैं? वेबएमडी आपके सवालों का जवाब देता है।
ज़िका वायरस क्या है? आप इसे कैसे पकड़ते हैं?
ज़िका वायरस, जिसे पहली बार युगांडा में 1947 में पहचाना गया था, एड्स मच्छरों द्वारा प्रसारित किया जाता है, वही प्रकार का मच्छर जो डेंगू बुखार, पीले बुखार, और चिकनगुनिया वायरस करता है। एक मच्छर एक संक्रमित व्यक्ति काटता है और फिर उन वायरस को अन्य लोगों को काटता है जो इसे काटते हैं। 2007 तक अफ्रीका के बाहर प्रकोप नहीं हुआ, जब यह दक्षिण प्रशांत में फैल गया।
अमेरिका के संक्रामक रोग सोसाइटी के प्रवक्ता अमेश अदलाजा कहते हैं, "अब तक ज़िका को अब तक गंभीर संक्रामक बीमारी के रूप में नहीं सोचा गया है।

zika virus in india 


सीडीसी ने पुष्टि की है कि ज़िका सेक्स के माध्यम से फैल सकती है, आमतौर पर जब एक व्यक्ति उस क्षेत्र की यात्रा करता है जहां ज़िका टूट गई है, वायरस मिला है, और वायरस को एक सेक्स पार्टनर को दिया है जिसने यात्रा नहीं की थी। सीडीसी का कहना है कि संक्रमित महिलाएं और पुरुष दोनों यौन संबंधियों के लिए वायरस पास कर सकते हैं - भले ही उन्होंने संक्रमण के लक्षण नहीं दिखाए हों। इसके अलावा, संक्रमित गर्भवती महिलाएं वायरस को अपने भ्रूण में पास कर सकती हैं।
कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है कि वायरस रक्त, वीर्य, ​​मूत्र, और संक्रमित लोगों के लार, साथ ही आंखों में तरल पदार्थ में पाया जा सकता है।


यूटा में, किसी व्यक्ति को यात्रा या यौन संपर्क होने के बिना वायरस मिला। वह व्यक्ति एक बुजुर्ग ज़िका रोगी का रिश्तेदार और देखभाल करने वाला था जो जून के अंत में मृत्यु हो गई - अमेरिका में पहली ज़िका से जुड़ी मौत मृत व्यक्ति उस क्षेत्र में गया जहां ज़िका फैल रही है, और प्रयोगशाला परीक्षणों ने वायरस की उच्च मात्रा दिखायी उनके खून में - संक्रमित लोगों के अन्य नमूनों में देखी गई तुलना में 100,000 गुना अधिक, सीडीसी का कहना है। उनके पास अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति भी थी जिसका खुलासा नहीं किया गया है।
स्वास्थ्य अधिकारियों का मानना ​​है कि देखभाल करने वाले को ज़िका को बूढ़े आदमी के आँसू के संपर्क में आकर मिला है 


ज़िका के लक्षण क्या हैं?

बीमारी बुखार, दांत, जोड़ों में दर्द और आंखों के सफेद (संयुग्मशोथ, या गुलाबी) में लाली का कारण बन सकती है। लेकिन ज्यादातर लोग नहीं जानते होंगे कि उनके पास यह है।
Adalja कहते हैं, "वायरस के साथ 5 में से केवल 5 लोगों में लक्षण प्रदर्शित होंगे।" "विशाल बहुमत में कोई लक्षण नहीं है।"



सीडीसी के मुताबिक, संक्रमित मच्छर से काटने के बाद 3 से 14 दिनों के लक्षण कहीं भी दिखाई दे सकते हैं। वे कई दिनों से लगभग एक सप्ताह तक चल सकते हैं।
यदि आप लक्षण विकसित करते हैं और आप उस क्षेत्र में जाते हैं जहां ज़िका फैल रही है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें, सीडीसी कहती है - खासकर यदि आप गर्भवती हैं। गर्भावस्था के दौरान किसी भी समय गर्भवती महिलाओं को ज़िका के लक्षणों का परीक्षण किया जाना चाहिए।
एक बार एक व्यक्ति को संक्रमित हो जाने के बाद, वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि वे शायद भविष्य में संक्रमण से सुरक्षित हैं।

zika virus in india 


क्या ज़िका अन्य मच्छर-बोर्न बीमारियों के समान है, जैसे डेंगू बुखार, चिकनगुनिया, या वेस्ट नाइल वायरस?
सभी विभिन्न प्रकार के फ्लू जैसे लक्षण पैदा कर सकते हैं जो गंभीरता में हैं और कुछ दिनों से एक सप्ताह से अधिक तक चल सकते हैं। ज़िका के साथ, डेंगू या वेस्ट नाइल से संक्रमित कुछ लोग किसी भी लक्षण दिखाएंगे। जबकि ज़िका को फैलाते हुए मच्छरों के समान प्रकार में डेंगू और चिकनगुनिया फैल गए, कई अलग-अलग प्रकार के मच्छरों ने पश्चिम नाइल वायरस फैलाया।
ज़िका भी उन वायरसों में से एक है जो यौन संपर्क के माध्यम से फैलती है।


zika virus in india 


यदि आप को ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.