breast कैंसर अगर चौथे चरण पर हो तो इलाज संभव है

breast कैंसर अगर चौथे चरण पर हो तो इलाज संभव है



चौथे चरण स्तन कैंसर का इलाज कैसे किया जाता है ??

breast कैंसर अगर चौथे चरण पर हो तो इलाज संभव है,breast कैंसर अगर चौथे चरण पर हो तो इलाज संभव है,बिना ऑपरेशन ब्रेस्ट कैंसर का इलाज,देसी इलाज फॉर ब्रैस्ट कैंसर,ब्रेस्ट कैंसर स्टेजेस,ब्रेस्ट कैंसर कैसे होता है,ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण हिंदी में,ब्रैस्ट कैंसर ऑपरेशन,

 चौथे चरण स्तन  कैंसर है जो मूल साइट से परे फैल गया है, आमतौर पर दूरस्थ लिम्फ नोड्स, मस्तिष्क, यकृत, फेफड़ों, या हड्डियों तक। इस चरण के लिए आपने जो अन्य शब्द सुना होगा, वे मेटास्टैटिक या उन्नत हैं। चरण 4 स्तन कैंसर को बीमार माना जाता है, लेकिन कई उपचार विकल्प मौजूद हैं जो जीवनकाल बढ़ा सकते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं।

क्योंकि स्तन कैंसर के कई प्रकार हैं, कई प्रकार के उपचार विकल्प हैं। प्रत्येक रोगी के लिए हर उपचार सही नहीं है, लेकिन यहां विकल्पों की एक सूची है: 


  1. कीमोथेरपी
  2. रेडिएशन थेरेपी
  3. सर्जरी
  4. हार्मोन थेरेपी
  5. लक्षित थेरेपी
  6. क्लिनिकल परीक्षण
  7. दर्द प्रबंधन  

breast कैंसर अगर चौथे चरण पर हो तो इलाज संभव है

कीमोथेरपी 

केमोथेरेपी कैंसर कोशिकाओं को मारने और कैंसर की वृद्धि धीमी करने के लिए एक या एक से अधिक दवाओं का उपयोग करती है। मौखिक रूप से या चतुर्थ के माध्यम से, दवाएं रक्त प्रवाह के माध्यम से यात्रा करती हैं। इस तरह, दवाएं न केवल कैंसर की मूल साइट को लक्षित कर सकती हैं, बल्कि शरीर के किसी भी क्षेत्र को लक्षित कर सकती हैं जहां कैंसर की कोशिकाएं फैलती हैं। दुर्भाग्यवश, कीमोथेरेपी दवाएं शरीर में अन्य कोशिकाओं को कैंसर कोशिकाओं के अलावा प्रभावित करती हैं, जो कि केमोथेरेपी के आम दुष्प्रभावों का कारण है। एक बार कीमोथेरेपी पूरा हो जाने के बाद, दुष्प्रभाव कम हो जाएंगे। 


रेडिएशन थेरेपी

रेडिएशन थेरेपी कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने और कैंसर के विकास को धीमा करने के लिए मजबूत एक्स-रे या विकिरण के अन्य रूपों का उपयोग करती है। विकिरण या तो उस क्षेत्र पर केंद्रित हो सकता है जहां कैंसर शरीर के बाहर से बढ़ रहा है, या एक सुई, ट्यूब, या गोली के साथ ट्यूमर में या उसके अंदर डाला गया है। विकिरण उन परिस्थितियों में सबसे उपयोगी होता है जब कैंसर एक विशिष्ट सीमित क्षेत्र में स्थित होता है। यह आमतौर पर मस्तिष्क और हड्डी मेटास्टेस पर प्रयोग किया जाता है

breast कैंसर अगर चौथे चरण पर हो तो इलाज संभव है

सर्जरी

चरण 4 स्तन कैंसर के लिए सर्जिकल विकल्प कैंसर फैल गया है और लक्षणों से संबंधित है। एक अच्छी तरह से परिभाषित ट्यूमर, उदाहरण के लिए, फेफड़ों या यकृत में, सर्जरी के माध्यम से हटाया जा सकता है, लेकिन यह आम नहीं है। कभी-कभी मस्तिष्क मेटास्टेस को शल्य चिकित्सा से हटा दिया जाता है। कैंसर के लिम्फ नोड्स को भी हटाया जा सकता है।


हार्मोन थेरेपी

हार्मोन थेरेपी का प्रयोग ऐसे मामलों में किया जाता है जहां कैंसर हार्मोन रिसेप्टर-पॉजिटिव होता है। इसका मतलब है कि शरीर में उत्पादित एस्ट्रोजेन या प्रोजेस्टेरोन कैंसर को बढ़ने और फैलाने में मदद करता है। Tamoxifen एक दवा है जो स्तन कैंसर कोशिकाओं में एस्ट्रोजन रिसेप्टर्स को अवरुद्ध करता है, जो कोशिकाओं को बढ़ने और विभाजित करने से रोकता है। अन्य दवाओं, जिन्हें अरोमाटेस इनहिबिटर (एआईएस) कहा जाता है, शरीर में एस्ट्रोजेन उत्पादन और कम एस्ट्रोजेन के स्तर को रोकें। आम एआई में शामिल हैं:


  • एनास्ट्रोज़ोल (अरिमडेक्स)
  • लेट्रोज़ोल (फेमारा)
  • exemestane (अरोमासिन)


लक्षित (टारगेटेड) थेरेपी

लक्षित उपचार दवाएं हैं जो कैंसर कोशिका पर बहुत विशिष्ट साइटों को लक्षित करके काम करती हैं। एक उदाहरण हेरसेप्टिन है, जिसका उपयोग एचईआर 2 पॉजिटिव स्तन कैंसर में किया जा सकता है। यह एक आक्रामक प्रकार का कैंसर है जिसने कोशिका की सतह पर एक विशिष्ट प्रोटीन के स्तर को बढ़ाया है जो सेल वृद्धि को संकेत देता है। Trastuzumab (Herceptin) जैसी दवाएं इस प्रोटीन को लक्षित करती हैं और कैंसर के विकास को धीमा या रोक सकती हैं। लक्षित उपचार अक्सर अन्य उपचारों के साथ संयोजन में प्रयोग किया जाता है, जैसे कीमोथेरेपी। एचईआर -2 पॉजिटिव स्तन कैंसर में प्रयुक्त अन्य उदाहरण पर्टुज़ुमाब, लापतिनिप, और एडो-ट्रास्टुज़ुमाब इम्टासाइन हैं। Palbociclib और Everolimus हार्मोन पॉजिटिव स्तन कैंसर में प्रयुक्त उपचार लक्षित हैं।


क्लिनिकल परीक्षण

नैदानिक परीक्षण नई दवाओं, या दवाओं के नए संयोजनों का उपयोग करके शोध अध्ययन हैं, जिन्हें मानव शोध में उपयोग के लिए अनुमोदित किया गया है। परीक्षण तब आयोजित किए जाते हैं जब शोधकर्ता मानते हैं कि एक दवा के पास मौजूदा मानक उपचार से बेहतर होने की संभावना है। हालांकि शोध अध्ययन का हिस्सा बनने के बारे में सोचने के लिए यह डरावना हो सकता है, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आज के मानक उपचारों में से प्रत्येक केवल स्तन कैंसर वाली महिलाओं के लिए उपलब्ध है क्योंकि इसे नैदानिक परीक्षण में परीक्षण किया गया था। 


दर्द प्रबंधन

दर्द प्रबंधन अधिकांश कैंसर उपचार के नियमों का एक महत्वपूर्ण घटक है। जबकि ऊपर वर्णित उपचार आपके जीवन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, दर्द प्रबंधन आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है। स्रोत और दर्द के प्रकार के आधार पर दर्द प्रबंधन के लिए कई विकल्प हैं। अपने दर्द के बारे में अपने डॉक्टर से बात करना सुनिश्चित करें, जल्द ही बाद में, ताकि बेहतर महसूस करने में आपकी सहायता के लिए उचित कदम उठाए जा सकें।


breast कैंसर अगर चौथे चरण पर हो तो इलाज संभव है


यदि आप को ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें

                                                                                                                                                                                                                                                                                                             

1 टिप्पणी:

Blogger द्वारा संचालित.