dr reckeweg r23

नमस्कार दोस्तों dr reckeweg r23  में कुच्छ जानकरी दूंगा और बताऊंगा कि ये  मेडिसिन का यूज कब किया जाता है और कब इसे डॉक्टर्स देते और क्या असर करती है ये मेडिसिन हमारे शरीर पर और का लाभ होते है।

r23 homeopathic medicine in hindi

dr reckeweg r23 ड्राप के बारे में जानकारी


होम्योपैथिक दवा dr reckeweg r23  ड्रॉप्स का उपयोग कई होम्योपैथिक जड़ी-बूटियों के एक  मिश्रण (बूंदों में उपलब्ध) के माध्यम से त्वचा की खुजली और चकत्ते के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें प्रमुख सामग्री जैसे एपिस मेलिस्पा, आर्सेन एल्बम इत्यादि है जो क्रोनिक और तीव्र एक्जिमा पर कार्य करता है (त्वचा के पैच खुरदरे हो जाते हैं और फफोले हो जाते हैं जो खुजली और रक्तस्राव का कारण बनते हैं)। यह भी pimples, दाद (वायरस के वायरस के रोगों के समूह, फफोले के साथ त्वचा को प्रभावित करने के लिए), eschar (सूखी, अंधेरे पपड़ी या मृत त्वचा से दूर गिरने) और चकत्ते के लिए संकेत दिया जाता है।


dr reckeweg r23 drops का प्रयोग किन समस्याओं और बीमारियों में होता है ।




त्वचा की खुजली और चकत्ते एक्जिमा के मुख्य लक्षणों में से हैं। एक्जिमा पुरानी बीमारी है। जो लोग शुष्क जलवायु क्षेत्र में रहते हैं, उनमें एक्जिमा होने का खतरा अधिक होता है। एक्जिमा से तात्पर्य उन चिकित्सा स्थितियों से है जिनसे त्वचा में सूजन या जलन होती है। एटोपिक जिल्द की सूजन सबसे आम प्रकार है जो उन बीमारियों को संदर्भित करती है जो अक्सर अन्य एलर्जी त्वचा की स्थिति जैसे कि बुखार और अस्थमा के रूप में विकसित करने की प्रवृत्ति के साथ विरासत में मिली हैं।


एक्जिमा को ट्रिगर करने वाले कारक तनाव, ठंड या शुष्क जलवायु, पसीना और गर्मी, शुष्क त्वचा आदि हैं। लक्षणों में चकत्ते, खुजली, सूखी, पपड़ीदार और मोटी त्वचा शामिल हैं। तनाव और अन्य भावनात्मक कारक एक्जिमा का कारण नहीं बनते हैं, लेकिन स्थिति को खराब कर सकते हैं। एक्जिमा के कारण ज्ञात नहीं है, लेकिन यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा एक अड़चन के लिए अति सक्रिय प्रतिक्रिया से जोड़ा जा सकता है। निम्नलिखित कारकों को एक्जिमा का कारण माना जा सकता है, जैसे आनुवांशिकी, असामान्य प्रतिरक्षा प्रणाली, त्वचा की संवेदनशीलता, त्वचा की बाधा, पर्यावरण आदि।


dr reckeweg r23 drop  में पाई जाने बाली दवाइयाँ 




आर्सेन एल्बम डी 30, एपिस मेलिस्पा डी 30, आरयूएस टॉक्सिकोडेंड्रोन डी 30, सल्फर डी 30।



dr reckeweg r23 में व्यक्तिगत अवयवों की कार्रवाई का तरीका



DrReckeweg R 23 ड्रॉप्स में प्रमुख गुण त्वचा की खुजली और चकत्ते के इलाज के लिए निम्नलिखित अवयवों से लिए गए हैं

  1. एपिस मेलिक्टा-त्वचा की सूजन की स्थिति, खुजली वाले जिल्द की सूजन (त्वचा की बीमारी, विशेष रूप से एक जो सूजन पैदा नहीं करती है) आदि।
  2. आर्सेन एल्बम-त्वचा की खुजली और चकत्ते, तराजू के गठन के साथ त्वचा की सूखापन, छाले के गठन के साथ एक्जिमा जो pustules (छोटे छाले या मवाद युक्त त्वचा पर दाना) और eschar में बदल जाता है। यह मवाद के साथ रूसी और मोटी खोपड़ी एक्जिमा खोपड़ी का भी इलाज करता है।
  3. Rhus toxodendron -treats erysipelatous (त्वचा की गहरी-लाल सूजन को फैलाने से फैलने वाली संक्रामक बीमारी) त्वचा, लाल रंग के फफोले निर्माण, ग्रास और मवाद का निर्माण आदि।

dr reckeweg r23 drop का उपयोग कब और कैसे किया जाना चाहिए



  • एक बीमारी के दौरान शरीर की आत्म-चिकित्सा शक्तियां डॉ। रेकेवेग और कंगोम्ब, बेंसहाइम के जैविक होम्योपैथिक विशिष्टताओं से शुरू होती हैं, जो उपचार में एक विशिष्ट उत्तेजना के रूप में कार्य करती हैं।
  • व्यक्तिगत अवयवों में से प्रत्येक के फार्मास्युटिकल गुण व्यक्तिगत लक्षणों और बीमारी (चरण) पर उनके प्रभाव में एक दूसरे के पूरक हैं
  • DrReckeweg R23 ड्रॉप्स की संकेतित मात्रा को भोजन से पहले कुछ पानी के साथ लेना चाहिए, जब तक कि डॉक्टर द्वारा निर्धारित न किया जाए। बाहरी उपयोग के लिए संकेतित दवाओं को प्रभावित क्षेत्र पर लागू किया जाना चाहिए और त्वचा द्वारा अवशोषित होने तक धीरे से रगड़ना चाहिए।


dr reckeweg r23 के बारे में अक्सर पूछें जाने बाले सबाल ?



  • यदि रोगी को इसके किसी भी अवयव के लिए कोई अतिसंवेदनशीलता विकसित होती है, तो दवा (dr reckeweg r23) नहीं लिया जाना चाहिए
  • आमतौर पर दवाओं को गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान नहीं लिया जाना चाहिए जब तक कि डॉक्टर द्वारा निर्धारित न किया जाए
  • Pls दवाइयों को बच्चों की पहुँच से बाहर रखें।
  • होम्योपैथिक दवाओं को प्रत्यक्ष प्रकाश से बाहर रखा जाना चाहिए और लगातार तापमान पर संग्रहीत किया जाना चाहिए, न कि 30 डिग्री सेंटीग्रेड (86 डिग्री सेल्सियस) से अधिक
  • यह एक प्राकृतिक उत्पाद है, यह कभी-कभी थोड़ा तेज हो सकता है या बादल बन सकता है, लेकिन यह उत्पाद की गुणवत्ता और प्रभाव को प्रभावित नहीं करता है। यदि ऐसा होता है, तो उपयोग करने से पहले उत्पाद को अच्छी तरह से हिलाएं।
  • एक बार जब आप सील को खोल देते हैं, तो दवाओं को जल्दी से इस्तेमाल किया जाना चाहिए

Q-मेरा बेटा 9 साल का है। उसे जांघ और नितंब पर फंगल इन्फेक्शन हो रहा है। क्या वह dr reckeweg r23  दवाएं ले सकता है। यदि हाँ तो कितनी बूंदें और दिन में कितनी बार। वह कितना समय ले सकता है?

Ans-हाँ, वह ले सकता है। 10 बूंदों को 1 / 4th कप पानी में दिन में तीन बार लें। प्रभावी परिणामों के लिए चिकित्सकों के मार्गदर्शन में दवा लें। मैं आपको वेबसाइट या फेसबुक पेज पर हमारे मुफ्त परामर्श लेने की भी सलाह दूंगा।

Q-जननांग दाद टाइप 2 या एक्जिमा, खुजली वाली त्वचा के लिए कौन सी दवा R 21 या R 23 बेहतर है?

Ans-हम आपको सलाह देंगे कि आप वेबसाइट पर अपना निःशुल्क परामर्श लें, ताकि हम लक्षण समानता के आधार पर लिख सकें। R 21 और R 23 त्वचा, एक्जिमा, खुजली की शिकायतों में उपयोगी हैं। दाद के लिए R68 निर्धारित है, लेकिन केवल चिकित्सकों के मार्गदर्शन में इसे लिया जाना है।


नियम और शर्तें

हमने यह मान लिया है कि आपने इस दवा को खरीदने या यूज करने से  पहले एक चिकित्सक से परामर्श किया है और स्व-चिकित्सा नहीं कर रहे हैं।


गर्भावस्था के दौरान एक स्वस्थ आहार एक भोजन योजना क्या  है
महिला गर्भनिरोधक टेबलेट्स के फायदे और नुकसान 

क्या pregnancy के दौरान Sex करना सुरक्षित है

3 टिप्‍पणियां:

  1. मेरा बच्चा 1 साल का है और उससे गोल ring टाइप में दाद हो रहा है तो वह कौन सी दवा diya ja sakta hai

    जवाब देंहटाएं
  2. मुझे 4या 5 साल से खुजली होती है उस जगह लाल और चमड़ी मोटी हो जाती है चकते हो जाते है इसके लिए आर23 ले रहा हूँ

    जवाब देंहटाएं
  3. kya eczima ke karan hair loss bhi ho sakta hai?

    जवाब देंहटाएं

Blogger द्वारा संचालित.